वॉरेन बफेट की शानदार “3-स्टेप” 5/25 रणनीति: एक सफल व्यक्ति की तरह अपना ध्यान और समय कैसे केंद्रित करें।

warren-buffett-ke-pachees-mein-se-paanch-kadam-wala-niyam
Spread the love

हेलो दोस्तों आज हम वारेन बफेट के 5/25 रणनीति के बारे में बात करेंगे जिससे आप यह समझ पाएंगे की एक बिल्लिओनियर किस तरह से अपने टाइम और एनर्जी को किस तरह से फोकस और प्रायोरिटी देता है। वारेन बफेट को दुनिया के सबसे बड़े निवेशकों में से एक के रूप में जाना जाता है और उनकी कुल सम्पति $11 बिलियन है(यह आकड़ा 2020 का है)।

वारेन बफेट की लगातार कामयाबी और जिंदगी जीने के सरलता के कारन आज बहुत से लोग उन्हें अपना गुरु मानते हैं इसलिए उन्हें द सर्कल ऑफ ओमाहा भी कहा जाता है। हर कामयाब आदमी की सफलता के कुछ नियम या रणनीति होती हैं जिससे वह अपने लक्ष्य को जल्दी से प्राप्त कर सकें और इन्ही नियमों में से एक है 5/25 रणनीति। इसके तीन आसान तरीके हैं जिससे हम उन लक्ष्य पर अधिक ध्यान दे पाते हैं जोकि हमारे लिए अधिक महत्वपूर्ण हैं।

5/25 की रणनीति 5/25 रणनीति ने अपने पायलट को बताई थी जोकि उनके लिए काम कर रहा था। वारेन बफेट इस बात से चिंतित थे की उनका पायलट काफी मेहनत कर रहा था परन्तु वह अपनी जिंदगी में अधिक सफलता हासिल नहीं कर पा रहा था। वारेन बफेट ने उसे समझाया की उसे अपने सपनो का पीछा करते हुए अपने लक्ष्यों को पाने की कोशिश करनी चाहिए इसलिए बफेट ने उससे 5/25 रणनीति के बारे में बात की जिसका इस्तेमाल कोई भी इंसान अपने करियर, घर या फिर किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए किया जा सकता है।

इस आर्टिकल को इंग्लिश पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

जब आप इस नियम का पालन करेंगे तो इससे आप अपने लक्ष्य को पहचान लेंगे बल्कि उसे पाने के तरीकों के बारे में भी जान लेंगे। इसके तीन आसान कदम हैं पहला कदम है आप अपने 25 लक्ष्यों को लिख लें जोकि आपको अपनी पूरी जिंदगी में हासिल करना है। दूसरा कदम है की आप अपने जरूरत के हिसाब उन पांच लक्ष्यों को पहले लिखें या निशान कर लें जोकि आपको सबसे पहले चाहिए। तीसरा कदम है की अब आपके पास खास पांच और बीस जरूरत के लक्ष्य होने चाहिए। 

अब आपको सबसे पहले अपने खास पांच लक्ष्यों पर ध्यान देना है और बाकि के बीस लक्ष्यों को टालना है। बफेट ने अपने पायलट को यह नियम समझाने के बाद फिर पूछा की बताओ तुम अब क्या करोगे तो पाइलट ने जवाब दिया की वह सबसे पहले पांच नियमो पर अधिक ध्यान देगा और बाकि बीस पर काम ध्यान देगा तो बफेट ने कुछ देर सोचने के बाद कहा की आप फिर से वही गलती कर रहे हो। आपको सबसे पहले अपने पांच लक्ष्यों को पाना है उसके लिए मेहनत करनी है बाकि लक्ष्यों को भूल जाओ।

आपको अपने मुख्य पांच लक्ष्यों को पहचान कर उनपर अपना पूरा ध्यान और एनर्जी लगानी है जिससे आप उन लक्ष्यों को जल्दी पूरा सकें हलाकि आपको यह एहसास बार जरूर होगा की मेरे लिए तो मेरे बाकि बीस लक्ष्य भी उतने ही महत्वपूर्ण है लेकिन फिर भी आपको अपने ध्यान को भटकने नहीं देना है सिर्फ पांच लक्ष्यों पर ही ध्यान देना है जोकि आपकी मदद करेगा आपके इन लक्ष्यों को पूरा करने में फिर बाद में आप बीस लक्ष्यों में से पांच लक्ष्यों को निशान करके उन्हें पूरा करने की कोशिश करें।

इस रणनीति के अपनाने से आपका ध्यान ज्यादा चीज़ों पर नहीं भटेगा इसलिए आप इस रणनीति को अपने जीवन के हर काम जैसे पढ़ाई, हेल्थ और भी कई बातों पर अपना सकते हैं। उदाहण के लिए अगर आप इसे अपनी हेल्थ के लिए अपनाते हैं तो आप पहले पांच लक्ष्यों को निशान कर लें जैसे- वजन कम करना, जल्दी सोना, जल्दी उठना, सुबह दौड़ लगाना, पौष्टिक आहार लेना आदि।

दोस्तों हमारे पास एक दिन में अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बहुत कम समय होता है इसलिए अपनी एनर्जी को बिना डिसट्रब हुए सही जगह लगाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है जिसके परिणामसवरूप हम अपना ध्यान खो देते हैं और अपने लक्ष्यों से दूर होते चले जाते हैं। 5/25 रणनीति आपको नहीं बताती की आपको क्या करना है बल्कि यह आपको बताती है की आपको अपने लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करना है।

अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सुझाव और शिकायत है तो हमें digitalworldreview@gmail.com पर मेल करें!


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *