द अम्ब्रेला एकेडेमी सीजन 2 वेब सीरीज का रिव्यू, सीरीज में क्या अच्छा है और क्या बुरा, किरदार, सीरीज की कहानी का प्लाट

umbrella-academy-season-2-ka-hindi-review-kirdar-kahani
Spread the love

कैसी है द अम्ब्रेला एकेडेमी सीजन 2 वेब सीरीज?
इंडिया में बॉलीवुड से ज्यादा हॉलीवुड के दीवाने अभी भी मौजूद हैं जोकि भले ही सेक्रेड गेम्स के आने पर खुश क्यों न हो जाते हों मगर उन्हें असली मजा स्ट्रेंजर थिंग्स और गेम्स ऑफ़ थ्रोन्स जैसे एक्शन और डार्क वेब सीरीज जिसमे सस्पेंस और दिमाग को घुमा देने वाली कहानी होती हैं जिसे समझना भी अपने आप में एक चैलेंज होता है। सच कहें तो यहीं पर बॉलीवुड हॉलीवुड से पीछे रह जाता है और हॉलीवुड अपने शानदार एनीमेशन और एक सीजन को दुसरे सीजन से जोड़कर अच्छी कहानी बनाने के कारण आगे रहता है।

ऐसे ही कुछ शानदार एनीमेशन, एक्शन और स्टोरी का पैकेज है अम्ब्रेला अकादमी जिसका सीजन 2 कुछ ही समय पहले रिलीज़ किया गया है। इस सीजन को पहले सीजन के मुकाबले बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है और ऐसा इसलिए है क्यूंकि इस सीरीज में पहले सीजन की कहानी को बहुत बेहतरीन तरीके से आगे बढ़ाया गया है और एक शानदार ट्विस्ट एंड रोमांच वाली कहानी दर्शको को दिखाई गयी है। कहानी में थोड़ा बहुत टाइम ट्रेवल का कांसेप्ट भी रखा गया है लेकिन यह कांसेप्ट डार्क वेब सीरीज के मुकाबले में काफी सिंपल है क्यूंकि यहाँ पास्ट में अगर कोई चेंज कर दिया जाता है तो उसका असर सीधा भविष्य पर होता दिखाया गया है जोकि दर्शको के समझने के लिए सरल है।

इस सीजन में अमेरिकन हिस्ट्री के कुछ डार्क बातों पर भी बात की गयी है जैसे अमेरिका के एक्स. प्रेजिडेंट जॉन कैनेडी की हत्या, ब्लैक लोगो के सांथ गोरे लोगो का व्यवहार हालांकि इस सीजन में दिखाया गया है की जॉन कैनेडी की हत्या टल जाती है जिससे भविष्य की परिस्थति बदल जाती है जोकि एक बहुत बड़ा सस्पेंस है।

इसी तरह से अम्ब्रेला अकादमी सीजन 2 टाइम ट्रेवल के कांसेप्ट पर आधारित है इसलिए इसमें सभी सुपर हीरो टाइम ट्रेवल करके 1962 के एरा में चले जाते हैं जब अमेरिका नस्ल भेदी माहौल था। इस गंभीर मुद्दे को अपने सीजन में इस्तेमाल करके डायरेक्टर ने थोड़ा सिम्पथी कमाने की कोशिश जरूर की है। 

इस सीजन का मुख्य मुद्दा भी पहले सीजन की ही तरह दुनिया को सर्वनाश से बचाना है मगर इस सीजन में इनके पास काफी कम समय है। नंबर फाइव इस बार भी सभी टीम मेंबर्स को एक सांथ लाने की कोशिश करते हैं ताकि वह सभी एक सांथ लड़ सकें। इस सीजन में आपको कुछ नए अच्छे और बुरे किरदार मिलेंगे जिनमे से कुछ के पास सुपर पावर्स हैं इसलिए इन सभी को बुरे लोगो का मुकाबला करके दुनिया को अंत से बचाना है।   

क्या द अम्ब्रेला एकेडेमी वेब सीरीज हमें देखनी चाहिए? 
अम्ब्रेला अकादमी सीजन 2 में आपको पहले सीजन के मुकाबले और भी ज्यादा ट्विस्ट, एक्शन और अच्छी एक्टिंग देखने को मिलेगी जोकि आप जरूर एन्जॉय करेंगे इसलिए हमारी राय में आपको यह सीरीज जरूर देखनी चाहिए मगर यह सीरीज पारिवारिक नहीं है।

द अम्ब्रेला एकेडेमी वेब सीरीज की रेटिंग कितनी है?
द अम्ब्रेला एकेडेमी सीरीज को IMDB पे 8.0 रेट मिला है 10 में से, रोत्तान टोमॅटोस ने इसे 82% फ्रेश कहानी बताया है और गूगल 94% लोगो ने इस सीरीज को पसंद किया है। हम इस सीरीज को 5 में से 4 स्टार देंगे।

द अम्ब्रेला एकेडेमी वेब सीरीज में क्या अच्छा है?
यह सीरीज आपको हर लिहाज से एंटरटेन करने में सक्षम है जिसे देखने आप सभी किरदारों के सांथ शुरू से ही जुड़े रहते हैं उन्हें और अच्छे से जान पाते हैं। 

सीरीज की कहानी में इमोशनल और लव का एंगल भी दिया गया है जिससे इस सीरीज में थोड़ा ठहराव आता है लेकिन आप इससे जरा भी नहीं होंगे।

सभी किरदारों का काम बहुत ही शानदार है खासतौर पर नंबर 5 का, सीरीज में सबसे कम उम्र का होने के बावजूद इनका रोल और इनका काम दोनों ही काफी बेहतरीन है।

द अम्ब्रेला एकेडेमी वेब सीरीज में क्या गलत है?
सीरीज की कमी बस यही है की दोनों ही सीजन में विल्लन को काफी कमजोर दिखाया गया है, जिनसे आसानी से ही अम्ब्रेला टीम जीत जाती है।

द अम्ब्रेला एकेडेमी वेब सीरीज का डायरेक्शन, स्क्रीनप्ले और म्यूजिक कैसा है?
सीरीज में 1960 एरा के माहौल को दोबारा से परदे पर उतरना कोई आसान काम नहीं है लेकिन डायरेक्टर ने इसे अच्छे तरीके से किया है। सीरीज में डायरेक्टर ने इस बात का ख्याल रखा है की सीजन जिस सेंचुरी का है उसी सेंचुरी की कैमरा क्वालिटी अपने सीरीज में रखें और उसी तरह का बेहतरीन काम आपको म्यूजिक और सिनेमेटोग्राफी में भी देखने को मिलता है। 

सीरीज का बैकग्राउंड म्यूजिक भी काफी अच्छा है, इसी म्यूजिक और कमाल के कारण सीरीज ने दर्शको पर अपनी पकड़ को और भी मजबूत कर दिया है।

सीरीज का स्क्रीनप्ले बहुत ही सिंपल और अच्छे से पास्ट से जुड़ा हुआ है जिससे दर्शक कहानी को आसानी से समझ सकें ।

द अम्ब्रेला एकेडेमी वेब सीरीज की कहानी का प्लाट
अम्ब्रेला टीम पास्ट में चली जाते हैं दुनिया को बचाने के लिए मगर यहाँ पर भी नंबर 5 दुनिया को बचाने के लिए आगे बढ़ता हैं पहले के सीजन की तरह क्यूंकि बाकि सभी अपनी जिंदगी में अपने आप को बिजी कर लेते हैं यह सोच कर की यहाँ हम खुशी से समय बिताएंगे। वान्या एक फॅमिली के सांथ रहने लगती है, लूथर एक फाइटर बन जाता है, डियगो पागल खाने में भर्ती हो जाता है ताकि वह जॉन कैनेडी की हत्या को टाल सके, क्लॉस एक बाबा बन जाता है, एलिसन शादी कर लेती है अपने पति के सांथ ब्लैक लोगो के लिए आवाज़ उठाने की मुहीम को ज्वाइन कर लेती है। 

इस सीजन में कई नए किरदार भी आये हैं लेकिन वह अपना ज्यादा प्रभाव इस सीरीज में नहीं दिखा पाए हैं क्यूंकि लैला को छोड़कर किसी के पास सुपर पावर नहीं थी। इस सीजन में आपको पहले सीजन के पावरफुल विल्लन हेज़ल भी दिखेगा मगर एक छोटे से रोल के लिए पता नहीं क्यों इस सीजन के विल्लन से ज्यादा अच्छा पहले सीजन के विल्लन थे जोकि सभी अम्ब्रेला टीम पर भरी पड़ रहे थे। सीरीज का सरप्राइज हैंडलर थी जोकि मर कर जिन्दा हो जाती है मगर फिर से उसे मार दिया जाता है।  

लास्ट एपिसोड में हमें काफी अच्छी फाइट देखने को मिलता है जिससे अम्ब्रेला टीम दुनिया को अंत से बचा लेती है और फिर टीम अम्ब्रेला अपने समय में वापस चले जाते हैं लेकिन यहाँ थोड़ा सरप्राइज होते हैं क्यूंकि हरगिवेस जिन्दा है और उन्होंने एक नई टीम बनाई है जिसका नाम है स्पैरो एकेडेमी। अब यह अगले सीजन में ही पता लग पायेगा की स्पैरो एकेडेमी की टीम में कौन कौन मेंबर्स हैं और उनका अम्ब्रेला एकेडेमी टीम से सम्बन्ध कैसा रहता है।

द अम्ब्रेला एकेडेमी वेब सीरीज के किरदार
एलेन पेज, टॉम हॉपर, डेविड कैस्टनेडा, एमी रांवेर, रोबर्ट श्रीहन, आईदान गल्लाघर, जस्टिन, कोलम फ़ेयरे, जॉर्डन क्लेयर रोब्बिंस, कैट वाल्श, आदम गॉडली, कमरों ब्रिट्टोन, मैरी बलीग़े, ऋतू आर्य, युसूफ गेटवुड, मरीन आयरलैंड, शैला मक्कार्थी, जॉन मगरो, क्रिष होल्डेन, जस्टिन पॉल

अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सुझाव और शिकायत है तो हमें digitalworldreview@gmail.com पर मेल करें


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *