द डार्क नाइट राइज फिल्म का रिव्यु, कास्ट, बजट और कमाई और कहानी का अंत एस्प्लेनेड।

the-dark-night-rises-film-ka-review-aur-kahani
Spread the love

द डार्क नाइट राइज फिल्म एक एक्शन और थ्रिलर फिल्म है जोकि 2012 में आयी थी। इस फिल्म के Director थे क्रिस्टोफर नोलन, इस फिल्म का बजट: 25 करोड़ USD और वहीँ कमाई की बात की जाये तो इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पे कमाए थे 108.4 करोड़ USD। 

फिल्म की रेटिंग
IMDb पे इस फिल्म 8.4 रेटिंग मिली है 10  में से जोकि काफी ज्यादा अच्छी है और वहीँ रोटेन टोमाटोएस ने इसे 87% फ्रेश कहानी बताया है जोकि फिर काफी अच्छा स्कोर है।

फिल्म का रिव्यु
तो दोस्तों, चलिए दिन की शुरुआत करते हैं द डार्क नाइट राइज की समीक्षा के साथ। 2008 की फिल्म द डार्क नाइट, सबसे प्रतीक्षित फिल्मों में से एक है, 2005 में बैटमैन फ्रैंचाइज़ी के सफल बैटमैन के साथ रिबूट होने के बाद डार्क नाइट ने सक्सेस बार को ऊंचा उठा दिया था तो क्या द डार्क नाइट ने लोगो के आशाओं को पूरा किया था चलिए देखते हैं।

द डार्क नाइट राइज की कहानी शुरू होती है आठ साल पहले जहाँ से द डार्क नाइट फिल्मं का अंत होता है। हार्वे डेंट के अपराधों के लिए दोष लेने के बाद ब्रूस वेन ने अपने बैटमैन पोशाक को लटका दिया और एक वैरागी की तरह रहता है लेकिन तभी गौतम सेहर में फिर से हलचल मचती है एक खतरनाक आतंकवादी के बैन के कारण। उसका सांथ देती हैं सेलिना काइल जिसे की आप सभी कैटवुमन के नाम से भी जानते हैं और दोनों के ही टारगेट पे हैं ब्रूस वैन। बैटमैन को शक्तिशाली विल्लिअन बैन के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए वापस आने की आवश्यकता है। हम देखेंगे कि बैटमैन अपने घातक दुश्मन का मुकाबला करने में सक्षम होगा, क्या वह उठकर बैन की बुरी योजनाओं से गोथम शहर को बचा पाएगा, हम द डार्क नाइट राइज में मौजूदा गेम का पता लगाएंगे।

इस आर्टिकल को आप इंग्लिश में भी पड़ सकते हैं।

क्रिश्चियन बेल की भूमिका
ऑस्कर विजेता क्रिश्चियन बेल एक बार फिर ब्रूस वेन(बैटमैन) के रूप में नज़र आएंगे और उनका काम काफी शानदार है। आप इस बार बैटमैन को पीड़ा में और संघर्ष करते देख सकते हैं क्यूंकि बैटमैन के खिलाफ काफी ताकतवर खलनायक खड़ा है और इस बैटमैन को पिछली दो फिल्मों की तुलना में कमजोर दिखाया गया है जो उसे अधिक मानवीय और दर्शको से बाँध देता है और अगर गैजेट की बात की जाये तो इस फिल्म में पहली बार बैटमैन को बैटमोबाइल चलाते हुऐ देखेंगे। बैटमैन के किरदार में आपको काफी डेप्थ देखने को मिलेगी जोकि काफी अच्छी लगती है देखने में।

सेलिना की भूमिका
सेलिना की भूमिका की बात की जाये तो वह एक जटिल और ग्रे किरदार है और वह अपनी भूमिका को पूरी तरह से निभाती हैं। वह एक ही समय में आकर्षक और मेनसिंग दिखती है और उसे प्रदर्शन करने के लिए अच्छी मात्रा में कहानी भी दी गयी है जिसके सांथ वह न्याय करती है। सराहनीय तरीके से वह भी बैटमोबाइल बाइक की सवारी करती हुई दिखाई देंगी। क्रिश्चियन बेल के सांथ उनकी केमिस्ट्री एन्जॉयबल है और आप उन्हें देखकर काफी आनंद लेंगे। यह मल्टी स्टार्स वाली फिल्म है और फिर भी वह अपना एक अच्छा प्रभाव बनने में कामयाब हो जाती हैं।

टॉम हार्डी की भूमिका
टॉम हार्डी को एक सुपर विलेन के रूप में दिखाया गया है, वह बहुत ही क्रूर और वास्तव में अत्यधिक ताकतवर दिख रहा है, कसम से बैटमैन इसके सामने बिल्कुल असहाय लग रहा है। यह एक घातक दुश्मन बना हुआ है क्योंकि यह फिल्म में एक मास्क पहने हुए थे इसलिए उनकी आवाज स्पष्ट नहीं है बस यही एक चीज़ उनके रोल को कम कर देती है अन्यथा यह एक शानदार प्रदर्शन था पैटरसन की पिछली फिल्म के खलनायक जोकर के मुकाबले जोकि हीथ लेजर द्वारा निभाई गई थी।

फिल्म का डायरेक्शन 
क्रिस्टोफर नोलन ने बैटमैन श्रृंखला में तीसरी किस्त का निर्देशन करने के लिए वापसी की और उन्होंने बैटमैन बिगिन्स फिल्म का निर्माण किया और खुद को डार्क नाइट के शानदार काम से इस फिल्म में शामिल कर लिया। नोलन ने दिलचस्प चरित्रों और उत्कृष्ट कैमरा वर्क के साथ अपनी महारत को प्रदर्शित किया, जहां गोथम सिटी के विस्फोट वास्तव में शानदार हैं, फिल्म एक्शन इंटिग्रेशन से भरपूर है और भावनात्मक जुड़ाव की एक बड़ी छाप आप फिल्म के कुछ हिस्सों से जोड़ कर देख सकते हैं। फिर भी यह एक लंबी फिल्म है जो आपको देखने पर बुरी नहीं लगेगी। डार्क नाइट राइज़ महाकाव्य बैटमैन ट्रिलॉजी के लिए एक संतोषजनक निष्कर्ष है, बैटमैन कभी इतना कमजोर नहीं दिखाई दिया, फिर भी यह इस फिल्म में यह एक स्वागत योग्य कदम है जो एक आपके लिए शानदार एक्शन को और अच्छा बनाता है। 

फिल्म का अंत एस्प्लेनेड 

विल्लन की एंट्री
मास्क मैन बेन उज्बेकिस्तान से एक रशियन नुक्लेअर साइंटिस्ट डॉक्टर पावेल को किडनैप करता है जोकि न्यूक्लियर फिजिक्स डिवाइस को वेपन में कन्वर्ट करने का तरीका ढूंढ चुके हैं। बेन उनका ब्लड एक आदमी के अंदर भी चढ़ा देता है ताकि डीएनए की जांच की जाए तो लोगों को लगे की डॉक्टर पाबल मर चुके हैं। 

शांत गोथम सिटी
मूवी के इस सीन से लगभग आठ साल पहले जब डार्क नाइट मूवी के लास्ट में हार्वे की डेथ होती है तो उस दिन को हार्वड डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है क्योंकि हार्वे की मदद से ही गोथम सिटी के सारे क्राइम को खत्म कर दिया गया था। इस साल हार्वड डे को सेलिब्रेट करने के लिए वैन एंटर प्राइज ने एक पार्टी आर्गनाइज की है जिसमें कमिश्नर गॉर्डन अपनी रिटायरमेंट की स्पीच के साथ आया है और ये भी बताने वाला है कि हार्वे एक गलत आदमी था और हार्वे के सारे मर्डर का चार्ज बैटमैन ने अपने ऊपर लिया था जिसकी वजह से बैटमैन की एक विलेन वाली इमेज बन गई है लेकिन फिर वह ऐसा नहीं करता क्योंकि उसे लगता है कि शायद अभी भी गौतम सिटी इस सच को एक्सेप्ट करने के लिए रेडी नहीं है। 

डूबता वैन एंटर प्राइज
बैटमैन यानि ब्रूस वेन अपने चाइल्डहुड और इकलौते फ्रेंड रेचल डेविस की मौत के बाद बैरागी बन गए जिसके कारण अब वैन एंटर प्राइज बहुत ज्यादा घाटे में जाने लगी लेकिन फिर भी ब्रूस वेन क्लीन एनर्जी में हैवी इनवेस्टमेंट करता रहा। लेकिन जब उसे पता चला रशियन फिजिसिस्ट डॉक्टर पावेल के मदद से इस डिवाइस को एक वेपन में कन्वर्ट किया जा सकता है तो उसने इस क्लीन एनर्जी प्रोजक्ट को रुकवा दिया और इसी वजह से डॉक्टर पावेल को बेन ने मूवी के स्टार्टिंग में किडनैप किया है। इस तरह आठ सालों से बैरागी की तरह रहने की वजह से बैटमैन की वो स्ट्रॉन्ग बॉडी अब ढल चुकी थी लेकिन अब टाइम आ गया है बैटमैन की वापसी का।

बदमाशों का बोलबाला
अब पीड में ब्रूस को यह पता लगता है की उस पीड से केवल एक ही बच्चा निकल पाया है जोकि बेन है अब ब्रूस को अपने शहर को बचाना है इसलिए वह वहां से भागने की कई बार कोशिश करता में और अंत में सफल हो जाता है काफी कोशिशों के बाद। अब गॉर्डन, जॉन और मिरांडा बदमाशों पे अपनी नज़र बनाये हुए थे और जिस गाड़ियों में बम होते हैं उस पर मार्क बना देते हैं। अब बैटमैन शहर में वापिस आ जाता है और सबसे पहले अपने गड़ेगेट और एक जेमेर को हासिल करता है ताकि वह रिमोट को बंद कर सके अगर बेन रिमोट को दबाता है तो।

बैटमैन की वापसी
ब्रूस पुलिस वालो के सांथ बेन पे हमला करता है और ब्रूस और बेन के बीच होती है लड़ाई लेकिन अब ब्रूस बेन पे भरी पड़ता है और उसे बुरी तरीके से पीट देता है और जब ब्रूस बेन को मारने वाला होता है तब ही ब्रूस को कोई पीछे से चाकू मार देता है तो दोस्तों यहाँ खुलता है कहानी का सबसे बड़ा प्लाट की हमला किया था मिरांडा ने क्यूंकि मिरांडा ही वह बची थी जो उस पीड से भागने में कामयाब हुई थी। अब चूँकि ब्रूस ने लीग ऑफ़ शैडो को मार दिया था इसका बदला लेने के लिए ही मिरांडा बेन को बोलती है की डेकेट को मजबूर करे वैन एंटर प्राइज को खरीदने के लिए और मिरांडा का दूसरा प्लान था की वह ब्रूस को मजबूर कर देंगे जिससे ब्रूस खुद मिरांडा के पास आकर अपनी कंपनी दे देगा इसके लिए मिरांडा ब्रूस के काफी करीब आती है। दोस्तों बेन दरअसल में मिरांडा का गार्ड था जिसे मिरांडा के पिता ने मिरांडा की रक्षा के लिए पीड में भेजा था जोकि पीड में उसकी और उसकी माँ की रक्षा कर रहा था जैसे ही मिरांडा वहां से भाग गयी वह भी मिरांडा के पिता की मदद से वहां से भाग जाता है।

कहानी की सबसे बड़ा ट्विस्ट
अब मिरांडा जब रिमोट दबाती है तो बम नहीं फटता जेमर की वजह से इसलिए वह अब वह बम को ढूढंती है मगर ब्रूस यहाँ बड़ी ही चालाकी से उस बम को अपने बैटमोबाइल की मदद से समुंद्र में फ़ेंक देता है। वैसे यहाँ लोगो को फिल्म को यह देखकर यह जरूर लगा होगा की क्या बैटमैन मर गया है मगर दोस्तों इसका जवाब है नहीं क्यूंकि बैटमोबाइल ऑटो पायलट मोड पे भी चल सकता है इसलिए बैटमोबाइल में बैटमैन नहीं था।

अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सुझाव और शिकायत है तो हमें digitalworldreview@gmail.com पर मेल करें


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *