शरलॉक होम्स मूवी का रिव्यु, फिल्म की कमाई और फिल्म की कहानी

sherlock-holmes-film-ka-review-kamai-aur-kahani
Spread the love

इस फिल्म को IMDB पे 7.6 रेटिंग मिली है, रोटटन टोमॅटोस पे 69% फ्रेश कहानी और 93% लोगो ने इसे गूगल पे लाइक किया है। इस फिल्म की मुख्य भूमिका में हैं रॉबर्ट डाउनी जूनियर, रेचल मैक एडम्स, जुड लॉ, मार्क स्ट्रांग। इस फिल्म का बजट था $90 मिलियन और इस फिल्म ने कमाए थे $524 मिलियन और यह फिल्म 8 जनवरी 2010 को रिलीज़ हुई थी।

यह फिल्म एक जासूस और उसके डॉक्टर दोस्त पे दर्शायी गयी है, हालांकि डॉक्टर और जासूस इसमें दोस्त दिखाए गए हैं जबकि बुक में वो पहले से दोस्त नहीं होते बल्कि बाद में बनते हैं। जासूस का रोल रॉबर्ट डाउनी जूनियर और डॉक्टर का रोल जुड लॉ ने निभाया था। इस फिल्म में रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने इतनी नेचुरल एक्टिंग की है की अगर उसके बदले किसी और को शरलॉक होम्स में कास्ट किया होता तो शायद यह फिल्म फ्लॉप हो जाती। बात की जाये इनकी एक्टिंग की तो आयरन मैन का किरदार हो शरलॉक के जासूस का किरदार यह बखूबी निभाते हैं। हालांकि दोस्तों हम यहाँ आपको एक इंटरेस्टिंग बात बताना चाहेंगे की यह फिल्म शरलॉक होम्स बुक के आधार पे लिखी गयी है और शुरू में इसके कलाकार भी ठीक बुक के कलाकारों की पर्सनालिटी की तरह होने वाले थे मगर इस फिल्म के किरदारों ने अपने अनुभव के आधार पे इनमे फेर बदल किए जोकि लाजवाब थे, शायद इन्ही कारणों की वजह से उनकी अदाकारी काफी नेचुरल लगती है।

इस आर्टिकल को आप इंग्लिश में भी पड़ सकते हैं।

बात की जाये बाकि किरदारों की तो जुड लॉ ने भी एक सपोर्टिंग किरदार के बेरियर को तोड़ कर काफी अच्छी एक्टिंग की है और यह कहना गलत नहीं होगा की किसी भी मामले में रॉबर्ट डाउनी से कम नहीं लग रहे हैं। अगर आप एक सस्पेंस, फ़ास्ट, एक्शन को पसंद करने वाले दर्शक हैं तो आपको यह फिल्म और भी ज्यादा पसंद आएगी क्यूंकि इसमें कहीं भी आपको बोरियत नहीं होगी। एक्शन में तो रॉबर्ट डाउनी ने कमाल ही कर दिखाया है क्यूंकि इस फिल्म में वह किसी भी फाइट से पहले ही उस फाइट का सीन अपने दिमाग में बना लेते हैं की सामने वाला कब, कहाँ और क्या करने वाला है, उसी के हिसाब से वे अपनी फाइट को प्लान करते हैं और फिर आसानी से जीत जाते हैं। दोस्तों आपको बता दें इस फिल्म के फाइट सीन के लिए रॉबर्ट डाउनी ने अच्छी खासी प्रैक्टिस भी की थी, तब जाकर इतना अच्छा एक्शन हमें देखने को मिला।

इस फिल्म में रॉबर्ट डाउनी ने जिस तरह से प्रॉब्लम को सिचुएशन के हिसाब से संभाला है, हर मुश्किल को वो बड़ी ही चालाकी से हल कर देते हैं यह बस देखने का अलग ही मजा आता है। वहीँ अगर बात की जाये रोमांस की तो वह भी इस फिल्म देखने को मिलता है। इस फिल्म की असली जान है इसके अच्छे सेट क्यूंकि यह फिल्म 1980 के दशक को दर्शाती है इसलिए अच्छे सेट की मदद के कारण इस फिल्म का रोमांस और रोमांच दोनों ही बढ़ जाते हैं क्यूंकि आप फिल्म के दृश्यों में खो जाते हैं। फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक भी कमाल का है जोकि आपके सस्पेंस को और बढ़ा देता है। इसी तरह से फिल्म की डायरेक्शन और निर्देशन भी काफी अच्छे से किया गया है जिसे आप हर सीन को एन्जॉय करोगे।

हमारी रेटिंग्स
ओवरआल यह फिल्म काफी गज़ब की है और आपको इसे जरूर देखना चाहिए और हम इस फिल्म को 8.5 स्टार देंगे।

फिल्म का अंत एक्सप्लेनड
शरलॉक पेशे से एक प्राइवेट डिटेक्टिव है ये अपनी खास ऑब्जर्वेशन के लिए जाना जाता है यानि की चीजों को अलग तरीके से देखने की छमता रखना। शरलॉक को फोरेंसिक साइंस भी आती है और वो अपने तर्क विचारों से चीजों को दूसरे नजरिए से भी देखता है। शरलॉक देखने में और रहन सहन में बिल्कुल भी अपने पेशे की तरह नहीं है और वो बहुत ही लापरवाह है, खुद पर बिल्कुल ध्यान नहीं देता। शरलॉक का एक खास दोस्त भी है जो पेशे से डॉक्टर है और उसका नाम डॉक्टर जॉन वाटसन है। ये पेशे से डॉक्टर तो है लेकिन ये भी जासूसी में इंट्रेस्ट रखता है और ये शरलॉक को करीबन 17 सालों से असिस्ट कर रहा है। शरलॉक होम्स अपने प्रोफेशन में लगभग 25 सालों से है। वाटसन शरलॉक के साथ उसके कामों में भी साथ देता है और साथ ही साथ वो होम्स का भी ध्यान रखता है।

ब्लैकवुड अपराधी को मौत की सजा
लंडन में शरलॉक, वाटसन और कुछ पुलिस की टीम एक इंसान को पकड़ने जाती है। इस इंसान का नाम ब्लैकवुड होता है जिसपर पांच लड़कियों को मारने का आरोप है। ब्लैकवुड एक जादूगर है और उसे काला जादू आता है। ये अपना छठवां कत्ल करने वाला होता है तभी मौके पर पुलिस के बाकी लोग पहुंच जाते हैं और उस लड़की को बचा लिया जाता है। उसे हॉस्पिटल भेज दिया जाता है और लॉर्ड ब्लैकवुड को बंदी बना लिया जाता है, इसके बाद इसे मौत की सजा सुनाई जाती है।

होम्स का ब्लैकवुड से मिलने जाना
मिस मैरी ये एक फीमेल किरदार है, ये और वाटसन दोनों एक दूसरे से प्यार करते हैं और दोनों की शादी होने वाली है। तीन महीने बाद ब्लैकवुड को मौत की सजा सुनाई जाती है और वह शरलॉक से मिलने का अनुरोध करता है। इसके बाद होम्स उसे जेल में देखने जाता है मगर वहीँ जेल में सभी को ऐसा लगता है कि ब्लैकवुड ने कुछ कैदियों पर काला जादू कर दिया है। जब होम्स ब्लैकवुड से बात करता है तब ब्लैकवुड होम्स को तीन और मौत होने की चेतावनी देता है। जिसे दुनिया में एक बहुत बड़ा बदलाव आएगा मगर होम्स ब्लैकवुड के दकियानूसी बातें नहीं सुनता और वहां से चला जाता है।

ब्लैकवुड के कब्र से बाहर निकल जाना
अगले सीन में देखते हैं की एक लेडी शरलॉक से मिलने आती है जिसका नाम एरिन एडलर है। यह एक वक्त पर होम्स की प्रेमिका रह चुकी है और पेशे से एक चोर है मगर किन्हीं कारणों की वजह से एरिन ने होम्स को धोखा दे दिया था और दोनों अलग हो गए थे। अब इतने सालों के बाद एरिन फिर से होम से मिलने आती है और उसे एक लापता इंसान के बारे में बताती है। होम्स एडलर की मदद मांगने की सच्चाई जानने के लिए उसका पीछा करता है। यहाँ हमें पता चलता है की एडलर किसी आदमी की मदद कर रही है जोकि रिओडेंट को ढूंढ रहा है क्यंकि रिओडेंट की मदद से ब्लैकवुड कुछ करना चाहता है इसलिए रिओडेंट को ढूढ़ने का काम उन्होंने होम्स को दिया है।

कुछ दिन बाद ब्लैकवुड के कब्र को वापिस चेक किया जाता है तो हम देखते हैं की कब्र में ब्लैकवुड की जगह किसी और व्यक्ति की लाश होती है, चौकीदार बताता है कि उसने लौट ब्लैकवुड को कब्र के बाहर घूमते हुए देखा था। कब्र के अंदर जो लाश है वह रिओडेंट की है जोकि ब्लैकवुड के सांथ काम करता था और इसे ही एडलर ढूंढ रही थी क्यूंकि यह ब्लैकवुड के काफी राज़ जानता था। इसके बाद होम्स को टेम्पल कोर्ट ऑर्डर्स के पास लेकर जाया जाता है और अब उसके सामने सर थोमस रत्नम खड़े है। इसके बाद वहां पर अमेरिकन एम्बेसडर स्टैंड्स और होम सेक्रेटरी एंड लॉर्ड कवर्ड आते हैं। टेम्पल कोर्ट ऑर्डर्स एक रहस्यमय गुप्त समाज है इसलिए जब होम्स को यहां लाया गया तो उसके चेहरे को काले कपड़े से ढक दिया गया।

झूट से पर्दा उठाना
मरने से पहले होम्स ब्लैकवुड से कहता है कि यहां कोई जादू था ही नहीं यहां सिर्फ तुम्हारी चालें थीं। तुमने सिर्फ लोगों को पैसे देकर ऐसा दिखाने की कोशिश की, कि तुमने उन पर जादू किया है। वो कब्र जिसे तुमने ऐसा दिखाने की कोशिश की कि तुमने उसे अपने जादू से तोड़ा है। असल में तुमने कब्र को पहले से ही तोड़ रखा था और बाद में जब तुम्हे ताबूत में दफनाया गया तो तुमने बस कब्र को गोंद से जुड़वा दिया। तुमने अपने पिता थॉमस को मारने के लिए मॉडर्न साइंस का इस्तेमाल किया जिसके अनुसार शरीर को लकवा मार जाता है। अब रही बात स्टैंड्स की मौत की तो उसे मारने के लिए तुमने उसकी बंदूक के साथ ही छेड़छाड़ किया। स्टैंड्स को लगा कि ऊपर से बारिश हो रही है लेकिन वो असल में बारिश नहीं थी तुमने पाइप के साथ छेड़छाड़ की थी और वहां से पानी के साथ साथ पेट्रोल भी निकल रहा था और जैसे ही स्टैंड्स ने तुम्हारी तरफ गन दिखाया और वो ट्रिगर दबाने वाला था की पास से निकलती हुई चिंगारी उसके कपड़ों में लगी और उसे आग लग गई।

अब आखिर में पार्लियामेंट के लोगो को तुम साइनाइड से मारकर इंग्लैंड पे अपनी हुकूमत करना चाहते थे। जो लोग तुम्हारे साथ थे उन्हें तुमने पहले से ही एन्टी डोज दे रखा था। जो लोग बेस्ट कैमिकल वेपन से नहीं मरते तो उन सबको लगता ये तुम्हारा जादू है और फिर दुनिया खौफ में तुम्हारे पीछे चलती और तुम्हारी हर बात मानती और यही इस दुनिया का सबसे बड़ा दुशमन है अंधविश्वास और डर। इसके बाद ब्लैकवुड जंजीरों से लटक कर वहीं पर मर जाता है।

अंत एरिन होम्‍स को बताती है कि वो जिसके लिए काम कर रही थी उसका नाम मोरियति है और वो एक प्रोफेसर है जोकि होम्‍स की तरह ही चालाक है और वो कुछ बड़ा करने की सोच रहा है और बस फिल्म यहीं पर खत्म हो जाती है।

अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सुझाव और शिकायत है तो हमें digitalworldreview@gmail.com पर मेल करें


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *