ऑस्कर नॉमिनेटेड हॉलीवुड फिल्म शॉशैंक रिडम्पशन का डिटेल रिव्यु, पूरी कास्ट और हिंदी एक्सप्लेनेशन

shawshank-redemption-ka-review-cast-earning-and-ending-explained
Spread the love

रेटिंग
शॉशैंक रिडम्पशन को 9.3 रेटिंग और 2,241,596 से ज्यादा वोट मिले हैं IMDB पे। रोटेनटोमाटोएस पे इसे 90% फ्रेश कहानी तथा 90% मेटाक्रिटिक ने पसंद किया है और गूगल पे इसे 96% दर्शको ने लाइक दिया है।

बजट और कमाई
इस फिल्म का बजट $25 मिलियन था और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर $58.3 मिलियन कमाए थे।

फिल्म के किरदार
कैदी
एंडी डफ्रेसने, बोगस डायमंड, ब्रूक्स हैटलन, एलिस बॉयड ‘रेड’ रेडिंग, फैट अस्स, फ्लॉयड, हेवुड, रूस्टर, टॉमी विलियम्स, टाइरेल

गार्ड
बायरन हेडली, वार्डन नॉर्टन

अन्य किरदार
ग्लेन क्विंटन, जेक, लिंडा डुफ्रेसने, रीता हेवर्थ, रॉक हैमर

एक एवर ग्रीन क्लासिक मूवी
मुझे पता नहीं दोस्तों की आप इस बात पे यकींन करेंगे की नहीं मगर जब शॉशैंक रिडम्पशन 1994 में हॉलीवुड में रिलीज हुआ थी तो बिलीव करो या नहीं की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हुई थी। यह फिल्म धीरे धीरे लोगो को पसंद आयी क्यूंकि यह एक क्लासिक मूवी है और इसलिए लोगो को में इस फिल्म के प्रति झुकाव धीरे धीरे बढ़ गया और इसकी रेटिंग अच्छी होती चले गयी। बल्कि अगर में यूँ कहूं की आज की तारीख में 10 क्लासिक ग्रेटेस्ट इंग्लिश फिल्म की लिस्ट निकालो तो हर एक लिस्ट में आपको शॉशैंक जरूर देखने को मिलेगी।

जिंदगी के कुछ लेसन
वैसे तो इस फिल्म को ओवरआल ही एक अच्छी मोटिवेशनल के रूप में देखा जा सकता है परन्तु अगर कुछ बातें जो इस फिल्म से सीखनी चाहिए वह हम आपके सामने रख रहे हैं तो इसमें से सबसे पहला है – जिंदगी में कभी उम्मीद नहीं हारना चाहिए क्योंकि उम्मीद पर दुनिया कायम है, एंडी को जब उसकी बीवी और उसके बीवी के लवर के खून के जुर्म में गिरफ्तार किया जाता है तो वह उनसे यही कहता है की वह खुनी नहीं है मगर सचाई यह थी की उसे अब अपनी पूरी जिंदगी उसी जेल में काटनी है और इसलिए वह धैर्य और शांत मन से काम करते हैं और अपने आप जिन्दा रखते हैं वहां से भाग निकलने के लिए।

इस आर्टिकल को आप इंग्लिश में भी पड़ सकते हैं।

दूसरा लेसन है की हमेशा अपने दोस्त को समझदारी से चुने। आपको याद होगा एंडी जब जेल जाते हैं तो सबसे पहली बार जब मॉर्गन फ्रीमैन एंडी से बात करने की कोशिश करता हैं तो एंडी एलिस बॉयड से भी वो पहले दिन बात नहीं करते ही थोड़ा टाइम लेता है वो सभी लोगों को ऑब्जर्व करते हैं, लोगों को परखने के बाद वो फाइनली डिसाइड करते हैं कि एलिस बॉयड वह आदमी है जोकि मेरा जिंदगी भर एक दोस्त बन सकता है। 

तीसरा लेसन है की अपने बारे में सोचो लेकिन कभी कभी कुछ लम्हो में अपने से ज्यादा दूसरों के बारे में भी सोचना चाहिए। एक सीन जब टेरेस पर क्लीनिक चल रहा था तब एंडी जाते हैं गार्ड के पास उनकी मदद करते हैं टैक्स में और इसके बदले में वह गार्ड से वो बियर मांगते हैं तो यह अपने लिए नहीं दोस्तों के लिए मांगते हैं। वो खुद बीयर नहीं पीते क्यूंकि वह ड्रिंकिंग को छोड़ चुके थे। अगर आप दूसरों के बारे में सोचते हो, जब आप दूसरों की मदद करते हो तो वह आपको रेस्पेक्ट देते हैं।

चौथा लेसन है की जब भी कोई आप पर फिजिकली हमला करता है जोकि हो सकता है की आपसे कई ज्यादा ताकतवर हो और आप उससे जीत नहीं सकते हैं, ऐसे में आप उससे डरे नहीं और उसकी आँखों में आँखें डालकर उससे यह मैसेज दे की आप उनसे नहीं डरते इससे उसके दिल में डर पैदा होता है और अब उसके दिल और जेहन में दर्द डर पैदा हो जाता है जिससे वह कन्फ्यूज हो जाता है। जब बोगस डायमंड हाथ में एक स्क्रू ड्राइवर लिए एंडी को बोला यह में तेरे सिर में घुसा दूंगा तो एंडी बिना डरे उसकी आंखों में आंखें डालकर कहता है अगर तुम मेरे सिर में डालोगे तो में तुझे ऐसी जगह पर काटूंगा की तुझे मेरा मुंह खोलने के लिए क्रोबार का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

पांचवां लेसन है की आपकी एजुकेशन कभी भी बर्बाद नहीं होगी, आपका जो भी टैलंट है आपके पास जो भी डिग्री आपने जो भी पढ़ा है वह हमेशा काम आता है। एंडी वही अकाउंटिंग टैलेंट, फिनांस वाला जो बैकग्राउंड है उनका वो टैलेंट को यूज करके सबको हेल्प करते हैं और फाइनली अपने आपको भी हेल्प करता है क्यूंकि इससे वह काफी पैसे भी बनता है।

छठा लेसन है की कभी भी किसी के साथ भी अपने लाइफ का सबसे बड़ा सीक्रेट शेयर मत करना। एंडी प्रिजन ब्रेक कर रहा है ये किसी को नहीं मालूम यहाँ तक की नौजवान एलिस बॉयड को जोकि एंडी के सबसे करीबी दोस्त होते हैं उसको भी नहीं मालूम कि एंडी प्रिज़न ब्रेक करके जानने वाले हिअ और एंडी सक्सेसफुल जेल से भाग जाता है और यह उनका सबसे बड़ा मास्टर प्लान है इसलिए वह इस प्लान को किसी के साथ शेयर नहीं करते। किसी को आइडिया भी नहीं किसी को भनक भी नहीं है एंडी के इस प्लान के बारे में। 

फिल्म को रेटिंग 
इस फिल्म को आप जितनी बार देखोगे उतना ही नया कुछ आप सीखोगे एंडी, एलिस बॉयड, जेलर और बाकि सभी ने वर्ल्ड क्लास एक्टिंग की है। अगर बात करें हमारी रेटिंग की तो हम इस फिल्म की एक्टिंग को 5 में से 4.75, डायरेक्शन को 5 में से 4.75, सस्पेंस को 5 में से 5 देंगे और ओवर आल इस फिल्म को 5 में से 4.8 रेटिंग देंगे।

फिल्म का अंत एक्सप्लेनड
ये कहानी है एंडी डफ्रेसने की जो कि बहुत बड़े बैंक का वाइस प्रेजिडेंट होता है और इसने बहुत कम उम्र में बहुत तरक्की हासिल कर ली होती है और इसके ऊपर इसकी बीवी और इसकी बीवी के लवर का कत्ल का इल्जाम होता है और इसके खिलाफ सारे सबूत होते हैं तो जज इसको उम्रकैद की सजा सुना देते हैं। जिस जेल में एंडी जाता है उस जेल का नाम होता है शॉशैंक। ये पूरी कहानी तीन कैरेक्टर्स के चारों ओर घूमती है, एंडी डफ्रेसने जो कि बैंकर हैं, ऐलिस जिसको इस जेल में लगभग 20 साल हो चुके और नॉर्टन जो कि इस जेल का वार्डन है यानि की इस झील का हेड है।

हथौड़ी की मांग
एंडी जेल में आने की बात किसी से बात नहीं करता वो हमेशा चुपचाप और शांत रहते हैं फिर वो कई दिनों के बाद ऐलिस से बात करते है। दरअसल ऐलिस इस जेल में सभी लोगों के लिए चीजें मुहैया करवाती है यानि कि जेल के बाहर से किसी को कोई भी चीज की जरूरत हो तो ऐलिस से बोलता है और ऐलिस उसे अरेंज करवाता है। एंडी ऐलिस से बोलता है कि मुझे हथौड़ी चाहिए और ऐलिस दे देता है यह सोचते हुए की वह उसे अपनी रक्षा के लिए मांग रहा है। हथौड़ी के साथ साथ कोई बहुत बड़ा एक एक्ट्रेस का पोस्टर भी मंगवाता है और उसे अपनी जेल की कोठरी की दीवार पर लगा देता है। लेकिन जो हथौड़ी एंडी को मिलती है वह काफी छोटी है जिससे सिर्फ आप पथरो को तराश सकते हैं।

हेडली की फाइनेंस में मदद
एक दिन वार्डन सबको बुलाते है और कहते है कि छत की मरम्मत करनी है और इसके लिए मुझे एक दर्जन लोगो की आवश्यकता है मगर इसके लिए करीब 100 लोगो आवेदन देते हैं और जिसमे से एंडी को भी चुन लिया जाता है। हेडली जोकि उन लोगो पे नज़र रखने वाले सिक्योरिटी का इंचार्ज होती है वह कुछ परेशांन होता है और उसकी परेशानी की वजह होती है की उसके भाई ने हेडली के नाम 30 हज़ार डॉलर्स किए लेकिन उसका कोई फायदा नहीं क्यूंकि सारा का सारा पैसा टैक्स में चला जाएगा। ऐसे में एंडी हेडली को बताता है की अगर तुम सारे पैसे अपनी बीवी के नाम कर दो तो तुम अपना पूरा टैक्स बचा सकते हो क्योंकि गवर्नमेंट लाइफ में एक बार अपनी बीवी को 60 हजार डॉलर तक का गिफ्ट देने के लिए परमिशन देता हैं और उस पैसे पे कोई भी टैक्स नहीं लगता। वो कहते हैं कि इस काम के लिए तुम्हें वकील की जरूरत पड़ेगी और वो तुमसे पैसे लेगा लेकिन मैं ये काम फ्री में कर सकता हूं।

बियर का मजा
इस मदद के बदले एंडी बोलता है की बस इसके बदले मेरे सभी दोस्तों को 3-3 ठंडी बियर दे देना और अगले सीन में सभी कैदी ठंडी बियर को एन्जॉय कर रहे होते हैं। लेकिन एंडी नहीं पिता क्यूंकि एंडी ने सारे नशे छोड़ दिए होते हैं। अब धीरे धीरे एंडी और ऐलिस दोस्त बन जाते हैं, एक दिन ऐलिस एंडी से पूछता है कि तुमने अपनी बीवी को कत्ल क्यूं किया तो एंडी बोलता है कि मैंने कत्ल नहीं किया था। एंडी ऐलिस से पूछता है कि तुमने क्या किया तो ऐलिस कहता है की खून लेकिन हम सब निर्दोष हैं। दरअसल यह जेल में बोला जाने वाला मजाक है की में निर्दोष हूँ इसलिए कोई भी जब यह बोलता है की मैं निर्दोष हूं तो मजाक ही समझा जाता है। 

विलियम के दवारा सचाई का पता
अब जेल में एक नया कैदी आता है विलियम जोकि एंडी का नाम सुनकर उसके पास जाता है मदद के लिए। दरअसल में विलियम अपनी पढाई पूरी करना चाहता है जिससे वह भी अच्छा इंसान बन सके और इसलिए एंडी उसकी मदद के लिए तैयार हो जाता है और एंडी की इतनी काबिलियत देखकर वह आश्चर्य में पड़ जाता है की एंडी जेल में क्या कर रहा है यह वह एलिस से पूछता है तो एलिस बताता है की उसपर उसकी बीवी के खून का इल्जाम है और वह पहले बहुत बड़ा बैंकर था।

कुछ सोचने के बाद विलियम बताता है की नहीं एंडी ने खून नहीं किया है बल्कि उसका एक दोस्त जोकि चोर है उसने खून किया था, उसने बताया की चोरी करते वक़्त वह आदमी जाग गया था तो अपने आप को बचाने के लिए उसने उन कपल का खून कर दिया और जब एंडी को पता चलता है की वह खूनी नहीं है तो वह वार्डन को बताता है मगर वार्डन अपने स्वार्थ के लिए एंडी की बात नहीं मानता। वार्डन एंडी की आवाज़ को दबाने के लिए उसे एक महीने के लिए कालकोठरी में डाल देता है और सांथ ही वार्डन विलियम को भी मरवा देता है ताकि एंडी की बेगुनाही का सच कभी सामने न आये। वार्डन ऐसा अपने बिज़नेस को बचाने के लिए करता है क्यूंकि एंडी को वार्डन के काले कारनामो के बारे में काफी कुछ पता है।

भविष्य की झलक
इसके बाद ये दिखाते हैं कि एंडी बाहर बहुत ही उदास बैठा था और उसके पास ऐलिस आता है और पूछता है क्या तुम कभी यहाँ से निकल पाओगे तो वह कहता है की शायद मैं तब बहुत बूढ़ा हो चुका हूँगा और मेरे दिमाग ने काम करना बंद कर दिया होगा तब। एंडी बोलता है की अगर मैं यहाँ से बाहर निकल आया तो वह मैक्सिको में बिच पर ही होटल खोलूंगा और मछली पकडूँगा। एंडी ऐलिस को यह भी बोलता है की जब भी तुम रिहा हो जाओगे तो तुम Buxton के पास जाकर वहां एक खास मैदान है जिसपर एक पत्थर की दीवारें हैं और उसके उत्तर में एक पेड़ लगा हुआ है। वहां पत्थरो के नीचे तुम्हे कुछ गड़ा हुआ दिखेगा वह अपने पास रख लेना। उस दिन ऐलिस एंडी के लिए काफी परेशान होता है क्यूंकि उसे यह भी पता लगता है की एंडी ने किसी से रस्सी भी मांगी है, कहीं वह कुछ कर न ले। वहीँ एंडी वार्डन का अकाउंट का सारा काम करके अपने सेल में चला जाता है सोने के लिए।  

andy-ka-niraash-hona

एंडी का फरार होना 
एंडी अगले दिन जब सेल से बाहर नहीं आता तो गार्ड एक साइरन बजाता है जोकि कैदी के भागने पर बजाया जाता है ऐसे में वार्डन ऐलिस को बुलाता है और पूछता है की वह कहाँ है तो ऐलिस बोलता है की मुझे नहीं पता। अब उस सेल में से निकलने का केवल एक ही रास्ता था वह था उसका गेट जिसमे से एंडी बाहर नहीं निकला तो वार्डन पूछता है की एंडी कहाँ गया। गुस्से में वह वहां पर पड़े हुए कुछ बिलकुल छोटे छोटे पत्थर फेकता है गार्ड्स के ऊपर और एक फैकता है पोस्टर पे तभी सब देखते रह जाते हैं की वह पत्थर टकरा के वापिस नहीं आता बल्कि आर पार हो जाता है। जब उस पोस्टर को हटाया जाता है तो पता लगता है की एंडी ने वहां एक सुरंग बना राखी है जिसके जरिये वह एंडी वहां से भाग जाता है।

वार्डन को सजा दिलवाना 
जेल से भागने के बाद एंडी सभी बैंक में जाता है जहाँ वार्डन ने रेंडल स्टीवन के नाम से पैसा जमा किया होता है और एंडी सारे पैसे निकल लेता है क्यूंकि रेंडल स्टीवन बनकर एंडी ही सिग्नेचर करता था और यह प्लान भी उसी का होता है। वार्डन के काले कारनामो के सबूत एंडी मीडिया में भी दे देता है जिससे की सभी लोगो को वार्डन की सचाई का पता चल जाता है, लेकिन पुलिस के आने से पहले ही वार्डन अपने आप को गोली मार लेता है।

कहानी का टविस्ट
यहाँ कहानी का टविस्ट यह होता है की जब एंडी भागने से एक दिन पहले वार्डन के कागज़ रखता है तो वह कागज़ नहीं बल्कि एंडी की बाइबिल होती है। जिसे जब वार्डन खोलकर देखता है तो उसे उसमे वह छोटी सी हथोड़ी मिल जाती है और वह समझ जाता है की एंडी यहाँ अपनी हथोड़ी को छुपता था और इस हथोड़ी से एंडी 20 सालो से सुरंग खोद रहा था।

इसके बाद ऐलिस अपने वादे के मुताबिक जब उस पार्क में जाता है तो वहां उसे एक नक्शा और पैसे मिलते हैं और नक़्शे को फॉलो करते हुए वह एंडी के पास यानि मेक्सिको पहुँच जाता है।

दोस्तों अगर आपने अपनी लाइफ में यह फिल्म नहीं देखी है तो दोस्तों हमसे आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की आप इस फिल्म को जरूर देखें क्यूंकि यह एक मास्टरपीस है।

अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सुझाव और शिकायत है तो हमें digitalworldreview@gmail.com पर मेल करें


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *