भारत की पहली महिला ह्यूमन कंप्यूटर शकुंतला देवी की फिल्म के ट्रेलर का हिंदी रिव्यू, स्टार कास्ट और फिल्म की कहानी

Shakuntala-Devi-film-ke-trailer-ka-hindi-review
Spread the love

कौन है शकुंतला देवी
दोस्तों यह बहुत हद तक संभव है की आप आज के समय में कंप्यूटर को इंसान से ज्यादा तेज और भरोसेमंद समझा जाता है और आगे भी माना जायेगा लेकिन जब हमारे बीच में कंप्यूटर भी नहीं था और जब इसकी शुरुआत हुई थी तब इंसान को ही कंप्यूटर का काम करना पड़ता था। जो इंसान उस काम को सबसे तेज और सटीकता से करता था उसकी इज्जत सभी करते थे क्यूंकि उस समय में भारत में गरीबी और शिक्षा का आभाव था तो ऐसे सटीक और तेज होना किसी काम में काफी मुश्किल हो जाता था। 

लेकिन इन सभी खूबियों का आर्शीवाद भगवान ने एक लड़की को दिया था जिसका नाम था शकुंतला देवी जोकि बहुत गरीब घर से थी और इसलिए वह अपनी पढाई भी पूरी नहीं कर पायी थी लेकिन फिर भी उन्होंने नंबरो के अंक गणित में अपनी महारत हासिल कर ली थी और कितने भी बड़े नंबर्स का हिसाब वह चुटकी में कर देती थी। उनकी इन्ही प्रतिभा के कारण ही उनका और भारत का नाम देश और विदेश में रोशन हुआ था।

इन सभी खूबियों के कारण ही आज बॉलीवुड भी उनके आगे नतमस्तक है और उनके ऊपर एक बायोपिक बना रहा है जिसमे मुख्य भूमिका में नज़र आ रही हैं विद्या बालन जोकि एक बेहतरीन एक्ट्रेस हैं इस तरह के रोल को करने में। यह फिल्म लॉकडाउन के चलते कई बेहतरीन फिल्म्स की तरह आपको ओ.टी.टी. प्लेटफार्म – अमेज़न प्राइम पे देखने को मिल जाएगी 31 जुलाई को।

आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं

शकुंतला देवी फिल्म के ट्रेलर का हिंदी रिव्यु
अमेज़न प्राइम पे शकुंतला देवी फिल्म का ट्रेलर आ चूका है और अब तलक इस ट्रेलर को 2 करोड़ से ज्यादा लोगो ने देखा है जोकि यह साबित करने के लिए काफी है की अच्छी फिल्म देखने को दर्शक काफी समय से बेकरार हैं। फिल्म के ट्रेलर में दिव्या बालन के ऊपर काफी फोकस रखा गया है और उनकी मेहनत और त्याग जोकि उन्होंने एक माँ के तौर पर किया उसे दिखने की कोशिश की गयी है। कैसे शकुंतला देवी देश और विदेश में भारत का नाम रोशन कर रही थी अपने गणित के हुनर से यह सभी कुछ दर्शाया गया है।

फिल्म की सिनेमाग्राफी हलाकि ट्रेलर में काफी अच्छी लग रही है क्यूंकि शकुंतला देवी 1940 के दौर में विदेशो में जाकर जैसे इंग्लैंड और अमेरिका में अपने हुनर को दिखा रही थी, ऐसे में उस समय को दिखाना और दर्शको को महसूस कराना की आप एक पुराने ज़माने की फिल्म देख रहे हैं यह भी एक चल्लेंजिंग काम है जोकि काफी हद तक अच्छा लग रहा है ट्रेलर में।

लेकिन इस फिल्म में किस किरदार का कितना अच्छा और कितना लम्बा रोल है यह तो फिल्म देखने पर ही पता चलेगा लेकिन ट्रेलर में सभी किरदार अपने रोल के सांथ पूरा इन्साफ करते हुए नज़र आ रहे हैं।

दोस्तों शकुंतला देवी का जनम बैंगलोर में हुआ था इसलिए इस फिल्म में भी आपको साउथ का तड़का देखने को जरूर मिलेगा जिसे आप जरूर पसंद करेंगे।

शकुंतला देवी फिल्म के किरदार
विद्या बालन: शकुंतला देवी, सैन्य मल्होत्रा: अनुपमा बनर्जी, बरनबी जागो: इंग्लिश प्रेसेंटर, अमित साध: अजय

अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सुझाव और शिकायत है तो हमें digitalworldreview@gmail.com पर मेल करें


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *