यूट्यूब की दुनिया के बेताज बादशाह पीयूडीपाई। कैसे फीलिक्स यानि पीयूडीपाई दुनिया के सबसे बड़े यूटूबर बन गए और उनकी जीवनी, उम्र, कमाई के बारे में अधिक जानेंगे।

pewdiepie-yani-filix-ki-jivani-kamai-umar-padhai-parivar
Spread the love

फीलिक्स यानि पीयूडीपाई की जीवनी
बहुत से लोगो के लिए आज यूट्यूब एक आजीविका का जरिया है और कई लोगो के लिए यह एक पैशन है अपने ज्ञान और टैलेंट को दुनिया तक पहुंचने का। बेशक यूट्यूब में आज के समय में बहुत ज्यादा रूल्स के कारण इतनी जल्दी और बड़ा यूटूबर बनना आसान नहीं है लेकिन मेहनत पूरे दिल से की जाये तो आपको सफलता तक पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता है।

अगर आपके मन में भी एक यूटूबर बनने का या कोई भी काम करने का जूनून है तो आपको फीलिक्स यानि पीयू डी पाई की ही तरह अपनी मेहनत को अपनी सफलता का हथियार बनाना होगा।


कौन है फीलिक्स यानि पीयूडीपाई?
दोस्तों आज हम ऐसे इंसान के बारे में जानेंगे जोकि सिर्फ अपने देश में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपनी काबिलियत के दम पर प्रसिद्व है और इनके प्रशंषकों की गिनती करोडो में है। फेलिक्स पेशे से एक यूटूबर, कॉमेडियन, कमेंट्रेटर और व्लॉग का काम करते हैं।

इस आर्टिकल को इंग्लिश पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।


फीलिक्स यानि पीयूडीपाई का जन्म
फीलिक्स यानि पीयूडीपाई का जन्म स्वीडन के गोथनबर्ग शहर में 24 अक्टूबर 1989 को हुआ था। अपने स्कूल के दिनों में ही फीलिक्स गेमिंग की दुनिया में खोये रहते थे, इन्हे गेम खेलना काफी ज्यादा पसंद था। चूँकि पीयूडीपाई पढ़ने में काफी अच्छे थे इसलिए उनके घरवालों ने पीयूडीपाई को सपोर्ट किया और उन्हें गेम खेलने के लिए मना नहीं किया। फिलिक्स को बचपन से ही ड्राइंग का भी शोक था इसलिए वह ड्राइंग में भी गेमिंग किरदार जैसे मारिओ और सोनिक के चित्र बनाया करते थे।


पीयूडीपाई के परिवार की जानकारी
अगर पीयूडीपाई के परिवार की बात की जाये तो उनके पिता का नाम है क्रिस्चियन, माँ का नाम है क्रिस्टीन, पीयूडीपाई की बहन का नाम फेनी, पीयूडीपाई की पत्नी का नाम है मारज़िआ  


पीयूडीपाई की पढाई 
अपनी स्कूल की पढाई ख़त्म करने के बाद इन्होने चाल्मर्स यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी में अड्मिशन ले लिया, लेकिन पीयूडीपाई का मन अब पूरी तरह से गेम में डूब चूका था और अब उनका सपना एक प्रोफेशनल गेमर बनना था। इन्होने अब एक बड़ा कदम उठाया और कॉलेज को छोड़ दिया और 29 अप्रैल 2010 में अपना पीयूडीपाई नाम से एक यूट्यूब चैनल बनाया हलाकि इससे पहले भी पीयूडीपाई ने 2006 में भी अपना यूट्यूब चैनल बनाया था लेकिन वह उसका पासवर्ड भूल गए थे।


पीयूडीपाई का संघर्ष
पीयूडीपाई के कॉलेज छोड़ देने से उनका परिवार उनसे काफी नाराज़ हो गया इसलिए उन्होंने पीयूडीपाई को पैसों के लिए ज्यादा मदद करनी बंद कर दी जिसके कारण पीयूडीपाई को अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए उन्होंने फोटोशॉप आर्ट को बेचना चालू कर दिया इसके सांथ ही वह छोटे बड़े काम करने लगे ताकि वह अपनी वीडियोस को बनाने का खर्च खुद ही उठा सकें।

पीयूडीपाई को गेम खेलना काफी अच्छा लगता था इसलिए वह घंटो गेम खेलने में ही निकाल देते थे और उसकी वीडियोस को यूट्यूब पर अपलोड कर देते थे। पीयूडीपाई उन वीडियो पर अपना एक्सपीरियंस गेमिंग कमेंटरी करके भी शेयर करते थे चूँकि उस समय पर बहुत कम लोग अपनी वीडियोस पर कमेटरी करके अपलोड करते थे इसलिए लोगो ने इन वीडियोस को पसंद करना चालू कर दिया और 2011 के अंत तक उनके पास 60 हज़ार से ऊपर सबक्राईबर्स हो गए थे। 

इस मेहनत का फल उन्हें अब मिलने लगा और वह यूट्यूब से पैसा कमाने लगे इसलिए पीयूडीपाई ने अब बाकि सभी कामों को छोड़कर पूरा दिन सिर्फ गेमिंग पर ही देना चालू कर दिया। लोगो को उनकी कमेंटरी और जोक्स का अंदाज़ काफी पसंद आता जिससे उनके चैनल पर अब 5 मिलियन सबक्राईबर्स हो गए। अपने काम के प्रति उनकी लगन के कारण साल 2013 में वह सबसे ज्यादा सबक्राईबर्स वाले चैनल बन गए थे।


पीयूडीपाई और टी-सीरीज के बीच में किस बात की जंग है?
दोस्तों आजकल पीयूडीपाई और टी-सीरीज के बीच होने वाले सबक्राईबर्स की जंग के बारे में आपने भी सुना होगा। दोस्तों दरअसल में हम यहाँ कहना जरूर चाहेंगे की भले ही 2020 में पीयूडीपाई अपने प्रतिद्वंदी टी-सीरीज से पीछे जरूर हैं लेकिन टी-सीरीज एक बहुत बड़ी म्यूजिक कंपनी है जबकि पीयूडीपाई अकेले ही अपनी वीडियोस को बनाते हैं इसलिए आपको हमें यह बताने की जरूरत नहीं है की कौन विनर है।


पीयूडीपाई की कमाई
हलाकि दोस्तों जैसा की आप जानते ही होंगे की एक यूटूबर के पैसा कमाने के कई विक्लप होते हैं जैसे की ब्रांड प्रमोशन, स्पॉन्सरशिप, ऐडसेंस जिनमे से अगर हम इंस्टाग्राम की बात करें तो 2020 के आकड़ों के अनुसार पीयूडीपाई अपने एक पोस्ट के ही 20,000 डॉलर चार्ज करते हैं। अगर बात की जाये ब्रांड प्रमोशन की तो वह किसी भी ब्रांड के सांथ जुड़कर कोई वीडियो अपलोड करते हैं तो उसके लिए 50,000 डॉलर तक चार्ज करते हैं।

आपको यह जानकर जरूर आश्चर्य होगा की पीयूडीपाई अकेले यूट्यूब से ही अंदाज़न 5 करोड़ रूपये तक कमा लेते हैं। अगर इनकी कुल सम्पति का आकलन किया जाये तो 2020 के आकड़ों के अनुसार पीयूडीपाई के पास 400 करोड़ के आसपास सम्पति है। 


पीयूडीपाई की कार, घर 
पीयूडीपाई अभी इंग्लैंड में अपनी पत्नी के सांथ रह रहे हैं और उनके घर की कीमत ही 80 करोड़ रूपये है। पीयूडीपाई के पास तीन गाड़ियां हैं – मिनी कूपर, पोर्श्चे, निसान माइक्रा।

हमारी यह पोस्ट पीयूडीपाई के दिए गए इंटरव्यूज और 2020 में इंटरनेट पर मौजूद इनफार्मेशन के अकॉर्डिंग है। हम इसे एक ज्ञान वर्धक इनफार्मेशन की तरह दिखा और बता रहे हैं।

अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सुझाव या शिकायत है तो हमें digitalworldreview@gmail.com पर मेल करें!


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *