पैरासाइट फिल्‍म की कास्ट, रिव्यु पढ़िए

Parasite-Movie-review
Spread the love

एक कोरियन मूवी जिसे IMDB में 8.6 है और इसे 2019 के ऑस्कर में इस मूवी को बेस्ट पिक्चर, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले, और बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म का अवार्ड्स मिला है.

पैरासाइट मूवी: प्लाट एस्प्लेनेड
नमस्कार दोस्तों आज हम लेकर आये हैं एक ऐसी मूवी की एक्सप्लनेशन जोकि जो समाज की गहराइयों को छूती है और कुछ ऐसे पहलू सामने लाता है जिसमे कि इंसानियत की कोई वैल्यू नहीं है! मूवी समाज के दो पहलु को दर्शाती है जिसमे एक वर्ग है अमीर का और एक वर्ग है गरीब का, अमीर बहुत ज्यादा अमीर हैं तथा गरीब बहुत ही ज्यादा गरीब. ऐसे में गरीब लोग कैसे थोड़ा पैसा मिलने पर स्वार्थी हो जाते हैं और किस हद तक गिर जाते हैं कि जो देखने के बाद कई वक्त तक हम इसके बारे में सोचते हैं कि क्या सच में ये दुनिया इतनी निगेटिव है, मूवी में इसे अच्छे से दर्शाया गया है. 

एक गरीब तथा खुश परिवार
इस कहानी की शुरुआत में एक परिवार को दिखाते हैं जिसमें चार सदस्य हैं कि टेक ये खुद घर का हेड होता है। उसके बाद चुंग सूक की उसकी पत्नी और कि वू उसका लड़का और की जोंग ये उसकी बेटी होती है। ये सब के सब एक छोटे से बेसमेंट में रहते हैं और इन्हें हर रोज की जिंदगी जीने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है क्यूंकि इनकी माली हालत बहुत खराब है। ये लोग दरअसल में पिज्जा बॉक्स बनाने का काम करते हैं। ये इतनी गरीब फॅमिली होती है लेकिन ये लोग काफी खुश रहते हैं। चारों लोग अलग अलग फील में स्मार्ट रहते हैं यहाँ कि वू एक अच्छा इंग्लिश बोलता था की जोंग एक आर्टिस्ट थी लेकिन उस वक्त साउथ कोरिया में कुछ ऐसी हालत थी इकोनॉमिकल कंडीशन अच्छी नहीं थी इसलिए जॉब मिलने का मौका नहीं था।

ट्यूशन की जॉब ऑफर
एक दिन कि वू का दोस्त उसके घर पर आता है जो यूनिवर्सिटी में उसके साथ पड़ता है और वो उसे एक पत्थर देता है। वो कहता है कि ये मेरे दादा ने तुम्हारे लिए दिया है, कोरिया में इस पत्थर को बहुत शुभ माना जाता है जिसके पास भी ये पत्थर होते हैं उसके पास धन संपत्ति आती है कि वो अपने दोस्त को बताता है कि उसके घर की फाइनेंशियल कंडीशन बहुत अच्छी नहीं है।

उसका दोस्त मीन ह्यूक अब्रॉड स्टडी करने के लिए जाता है लेकिन जाने से पहले वो अपना जॉब कि वू को ऑफर करता है। मीन ह्यूक एक अच्छी फैमिली से था वह वहां उनके 16-17 साल की बेटी को इंग्लिश के ट्यूशन देता था। अब ये जॉब कि वू को करना था।

कि वू कहता हैं कि मैं कॉलेज नहीं जाता वो मुझे काम क्यों देंगे। उसका दोस्त बोलता है कि मैं तुम्हारी सिफारिश कर दूंगा और तुम अपनी बहन से बोलना कि वो तुम्हारे लिए एक नकली डिग्री बना देगी और उसकी बहन ऐसा कर देती है, वह उसके लिए एक बहुत ही बेहतरीन नकली डिग्री बना देती है क्यूंकि उसकी बहन बहुत आर्टिस्टिक होती है और इसके बाद कि वू उस जगह पहुंच जाता है जहां पर उसे उस लड़की को ट्यूशन पढ़ाना है।

tution-ki-job-offer

पार्क फैमिली से मुलाकात
सर्टिफिकेट लेकर कि वू उनके घर पहुँचता है जहाँ वह काफी सरप्राइज होता है क्यूंकि ये एक बहुत ही आलिशान घर होता है और इस घर में जो फैमली रहती है उसका नाम है पार्क फैमिली। इनकी फैमिली में चार लोग होते मियां बीवी और इनके दो बच्चे। इनका एक छोटा बेटा होता है और बड़ी बेटी बड़ी बेटी जिसका नाम दा हाई होता है और इसी को कि वू को ट्यूशन पढ़ाने आता है। यहां इसी घर में एक हाउसकीपर भी काम करती है जिसका नाम होता है मून ग्वांग और वो इस पूरे घर का ध्यान रखती है और यहां पर वो काफी समय से काम कर रही हैं ।

अपने काम से सबका भरोसा जितना
अब कि वू जब दा हाई को एक ट्रायल क्लास देती है तो उसकी माँ भी उस ट्रायल क्लास में उसके साथ बैठती है और उसी कि वू का काम बहुत पसंद आता है और वो यह की वू को ये क्लास दे देती है और धीरे धीरे की वू घर के सारे लोगों का विश्वास जीतता है!

शुरू हुआ झूठ और फरेब का खेल
अब यहाँ कि वू को पता चलता है कि जो उनका छोटा बेटा है जिसका नाम दसोंग है उन्हें उसके लिए एक आर्ट टीचर की तलाश है क्यूंकि उसे पेंटिंग का बहुत शौक है और उन्होंने उसके लिए काफी सारे पेंटिंग टीचर्स को हायर भी किया था लेकिन कोई भी एक महीने से ज्यादा टिक नहीं पाया।

तभी कि वू के दिमाग में आईडिया आया उसने सोचा क्यों न अपनी बहन को उसका टीचर बना दिया जाए क्योंकि उसकी बहन के अंदर आर्टिस्टिक कला होती है और वो दसोंग की माँ को कहता है कि मेरी एक कजन है वह स्टैंडर्ड आर्ट टीचर है जिसने यूएस में डिग्री ली है और वो उसकी कजन बहन है ये असली पहचान छुपाता है और फिर अगले दिन उसकी बहन भी इंटरव्यू के लिए आती है ।

की जोंग जैसिका बनके उस घर में दसोंग की आर्ट टीचर बन जाती हैं। उन्हें बताती है की मैं एक आर्ट थेरेपिस्ट भी हूं और बड़ी चालाकी के साथ वो उन्हें पूरी तरह से इम्प्रेस कर लेती और इसके बाद ये दोनों भाई उसी घर में इन दोनों भाई बहनों के टीचर के रूप में काम करना शुरू कर देते। लेकिन किम के परिवार के लिए इतना काफी नहीं था यह लोग अब अपना धीरे धीरे घिनोना खेल खेलने लगते हैं।

ड्राइवर को निकलवाने के लिए बनाया गन्दा प्लान
आज जैसिका की पहली क्लास होती है और अब यहां आज डाँग इक यानि की इस घर के मालिक और दसोंग के पिता भी आ जाते हैं। उस दिन जेसिका रात तक बच्चे को पढ़ा रही थी इसलिए डाँग इक अपने ड्राइवर को बोलते हैं जैसिका को छोड़ने के लिए। ड्राइवर जेसिका को बोलता है घर पर छोड़ने के लिए लेकिन जेसिका ड्राइवर को बोलती है की नहीं आप मुझे मेट्रो तक छोड़ दे में अपने आप चले जाउंगी ताकि उसका झूट पकड़ा न जाये.

जब जेसिका उसकी गाड़ी में पीछे बैठी होती तो वो अपने प्राइवेट कपड़े निकाल के गाड़ी में छोड़ देती है और वो ऐसा इसलिए करती है ताकि उसके ओनर को शक हो कि मेरा ड्राइवर मेरी गाड़ी में कुकर्म करता है। अगले दिन डाँग इक को ये कपड़े मिलते हैं इसलिए उसे लगता है कि उसका ड्राइवर किसी औरत के साथ फिजिकल रिलेशन में इन्वॉल्व था उसकी गाड़ी में, ये देख के मालिक को काफी गुस्सा आता है और इसलिए ड्राइवर को भी नौकरी से निकाल दिया जाता है।

driver-ko-nikalwane-ka-plan

जेसिका सजेस्ट करती की मेरे पिता के भाई का ड्राइवर था जिसका नाम किम था। वो बहुत पुराना और बहुत अच्छा ड्राइवर है और इसके बाद वो अपने पिता को अपने पिता के भाई के ड्राइवर के रूप में इस फेमिली में इंट्रोड्यूस करवाती है और ये नौकरी उसके पिता को मिल जाती है।

हाउसकीपर को निकलवाने की साजिश
अब यह लोग किसी भी तरह से अपनी मॉम को भी इस घर में काम दिलवाना चाहते हैं लेकिन उन्हें काम दिलवाने के लिए इन्हें इस घर में जो काम करती है हाउसकीपर मून ग्वांग उसको टारगेट करते हैं मगर उसे निकलवाना इतना आसान नहीं है।

मून ग्वांग को दरअसल पीच फ्रूट की एलर्जी थी तो इस फ्रूट के नजदीक भी आ जाती है तो उसे बहुत बुरी खांसी आती तो वे लोग इस कमजोरी का फायदा उठाते हैं और घर में पीच फ्रूट लाकर रखते हैं जिसके कारण मून ग्वांग को बहुत जोर से खांसी आती हैं और खांसने के बाद वो टिशु पेपर को डस्टबिन में डालती है। मौका देखकर किम उस टिशू पेपर पर टोमेटो की चटनी डाल देता है और ये बात वह अपनी मालकिन को बताता है कि ये बहुत बुरी तरीके से खांस रही थी और मालकिन काफी डर जाती है उसे लगता है की इसे टीबी है। घर में बच्चे रहते हैं इसीलिए वो मून ग्वांग को भी घर से निकाल देती है।

naukrani-ko-nikalne-ki-sajish

अब किम जो इनके घर का ड्राइवर है वो बड़ी चालाकी से अपनी पत्नी को इनके घर में एक कुक के तौर पर इंट्रोड्यूस करता है और अब किम की पत्नी को भी नौकरी मिल जाती है और अब ये पूरा परिवार एक परिवार के लिए काम करता है और इस परिवार को ये नहीं पता कि ये एक पूरा परिवार है क्यूंकि इन सब के नाम बदले वही कुछ वक्त पहले जहां इन लोगों के पास एक भी काम नहीं था ये पिज्जा के डिब्बे बनाते थे अब वह शान की जिंदगी जी रहे हैं।

बंगले के नीचे छुपे बंकर का राज़
कुछ दिनों के बाद पार्क के छोटे बेटे दसोंग का बर्थडे सेलिब्रेट करने के लिए ये परिवार कुछ दिनों के लिए एक कैम्पिंग करने के लिए जाता है। घर में सिर्फ हाउसकीपर ही रहने वाली थी परन्तु क्यूंकि कुछ दिनों के लिए ये घर खाली होने वाला था ये पता लगने के बाद किम का परिवार उसी घर में डेरा डाल के बैठ जाता है। मैगी, विस्की, शराब, खाना पीना, बाथरूम, कपड़े ये सारी चीजें वो यूज़ करने लगते हैं। उसी शाम को जब ये चारों लोग नशे में धुत रहते हैं तब काफी बारिश होने लगती है और अचानक से दरवाजे पे मून ग्वांग आ जाती है जो पहले यहाँ हाउसकीपर थी वह बताती है की उसका कुछ सामान रह गया था वो लेने के लिए आयी है। दरवाजा खुलने के बाद मून ग्वांग सीधे किचन से नीचे बेसमेंट में जाती है। वहां एक सीक्रेट बंकर रहता है उसमें चली जाती है जहां पे उसने पिछले चार सालों से अपने पति को छुपाकर रखा था और किसी को भी इस बंकर के बारे में पता नहीं था।

इस बंकर में एक आदमी होता है ये उसका पति होता है जिसको उसने यहां पर छुपा होता है और उसे यहां पर आज चार साल तीन महीने से भी ज्यादा हो चुके हैं और इस बारे में पार्क फेमिली को नहीं पता होता। अब मून ग्वांग बताती है कि कुछ सालों पहले देश की इकोनॉमिकल कंडीशन इतनी खराब थी कि खाने पीने के लिए पैसे नहीं थे और इसके पति ने एक बड़े से लोन कंपनी से लोन लिया था लेकिन वो लोन वापस नहीं दे पाए इसीलिए गुंडे इसे मारने के लिए इसके पीछे पड़े हुए थे। अब ये घर पहले एक आर्किटेक्ट का था, उसने यहाँ एक बंकर बनाया था ताकि किसी दिन अगर नॉर्थ कोरिया ने हमला किया तो वो इसमें आकर छुप सके। मून ग्वांग पहले उसी आर्किटेक्ट के पास काम करते थे, फिर जब पिछले मालिक जर्मनी चला गया तो घर बार और इस बंगले को बेच गया लेकिन उस आर्किटेक्ट ने बंकर के बारे में कुछ भी नहीं बताया था। अभी जब पार्क फॅमिली इस घर में आये तो तब उनको भी एक हाउसकीपर चाहिए था इसीलिए वे लोग मून ग्वांग को ही काम पर रखते हैं। इसी ट्रांजिशन के पीरियड में वो अपने पति को नीचे छुपा के रखती है। अब उसे अचानक से नौकरी से निकाल दिया जाता है तो उसका पति काफी दिनों से भूखा था इसीलिए वो चुंग से बस एक रिक्वेस्ट करती है कि तुम हफ्ते में एक बार मेरे पति को खाना दे देना और इसके बदले हर महीने मैं तुम्हें कुछ पैसे भी दूंगी।

सचाई से पर्दा उठ जाता है
अब चुंग का पूरा परिवार सीढ़ियों से ये पूरी बातें सुन रहे थे तभी किसी का पैर फिसल गया और वो तीनों के तीनों सामने आकर गिर जाते और वो मेड जो पहले यहां पर काम किया करती थी वो इनका वीडियो रिकॉर्ड कर लेती है और जब वो वीडियो रिकॉर्ड कर रही थी तभी उनका बेटा बोल देता है कि पापा मेरा पैर और ये बात भी वीडियो में रिकॉर्ड हो जाती है और वो समझ जाती है कि ये पूरा का पूरा परिवार है और इन्होंने जालसाजी करके यहां पर काम हासिल की है और वो कहते कि अब मैं इस वीडियो को इस घर की मालकिन को सेंड कर दूंगी लेकिन चुंग उससे विनती करती है कि प्लीज ऐसा मत करना। अब बाजी पूरी तरह से पलट जाती है, पहले जहां पर वो औरत विनती कर रही थी अब चुंग को उससे विनती करनी पड़ती है और वो मून ग्वांग अपने पति को ऊपर लेकर आ जाती है और इन चारों को बोलती के हाथों पर खड़े करके खड़े हो जाओ और वो चारों खड़े हो जाते और वो इनका वीडियो बना लेती है और साथ में उस टेबल का भी वीडियो बना लेती जहां पर ये पार्टी का कर रहे होते हैं, जिसके ऊपर खाने पीने का सामान होता है। अब इसी दौरान ये चारों के चारों इन दोनों पर हमला कर देते और इनका मोबाइल छीनकर उससे वीडियो डिलीट कर देते हैं।

तभी टेलीफोन की घंटी बजती है और चुंग जब टेलीफोन उठाती तो ये इस घर की मालकिन का फोन है वो बताती है कि बाहर बहुत तूफान आ रहा है काफी ज्यादा बारिश है इसीलिए वो कैम्प तक नहीं पहुँच पाए। वे लोग वापस आ रहे हैं और अगले 8-10 मिनट में वे लोग घर पर होंगे। अब दोस्तो यहां पर टीम के फैमिली के बैंड बजने वाली थी क्यूंकि मालकिन उसे कुछ खाना बनाने के लिए कहती हैं और 8 मिनट में इन्हें पूरी सफाई करनी होगी और जब वो फोन से बातें करनी होती है तो की जोंग और कि वू ने उन दोनों का मुंह बंद कर रखा होता है और इसके बाद ये उन दोनों को नीचे तहखाने में दुबारा बांध कर ऊपर आ जाते हैं और पूरे घर की सफाई करना शुरू कर देते हैं। क्यूंकि अगले 8 मिनट में ये पूरा परिवार वापिस आने वाला होता है और होता भी ऐसा ही है, अगले 8 मिनट में पूरा परिवार घर पर आ जाता है लेकिन तब तक ये पूरा घर मैनेज कर लेते हैं और इनके जो परिवार वाले होते वो कहीं न कहीं छुप जाते और पार्क परिवार को पता नहीं चलता कि उनके आने से पहले यहां पर बहुत कुछ हो चुका है।

बंकर में हो गई मून की मौत
अब सभी खाना खाने के दौरान इस घर की मालकिन चुंग को बताती हैं कि दसोंग ने एक भूत को देखा था लेकिन दरअसल वो भूत नहीं होता बल्कि वो पुरानी मेड का पति होता है जो बेसमेंट से ऊपर खाना खाने के लिए आया होता है और इन लोगों को लगता है कि वो कोई भूत था। रात की लड़ाई में मून ग्वांग को सर पर चोट लग जाती है अब चूँकि मून ग्वांग के सर पर एक गहरा घाव हो जाता है जिसके कारन काफी खून निकल जाता है और वह उस रात को मर जाती है.

अब उस रात को बहुत बारिश भी होती है और दसोंग अपना टेंट लेकर भाग चला जाता है और वो पार्क में गार्डन में अपना टेंट लगाकर बैठा रहता है। इसी वजह से दसोंग की मम्मी और पापा को हॉल में सोना पड़ता है ताकि वो वहां से उसे रात भर देखते रहे। डाँग इक अपनी पत्नी से बोलते है कि हमारा जो ड्राइवर है उसके शरीर से एक अजीब सी बदबू आती है जिसे बर्दाश्त करना बहुत मुश्किल होता है। अब दरअसल जिस घर में जिस बेसमेंट में ये रहते हैं वहां बहुत गंदगी होती है क्योंकि वह सीलन होती है की जिसकी वजह से इनके पूरे परिवार के कपड़ों से बदन से एक अजीब सी महक आती है और जब वो अपनी पत्नी को ये बातें बताने होते हैं तो उनका पूरा परिवार इस बात को सुन रहा होता है और उन्हें इस बात का बुरा भी लगता है।

खंजर घोंप कर लिया अपनी पत्‍नी की मौत का बदला
अब अगले दिन पार्क के घर में पार्टी होती है और इसके लिए येऊन गयो की जोंग को फ़ोन करके बुलाती है और साथ वो अपनी बेटी के टीचर को भी बुला लेती है। अब कि वू नीचे बंकर में पहुंचता है और पत्थर उसके हाथ में होता है तो पत्थर उसके हाथ से छूट जाता है लेकिन वो चुपके से नीचे जाता और पत्थर उठा लेता है। अब वो किसी भी तरह से इन दोनों को मारना चाहता है ताकि सरे सबूत मिट जाएँ।

इस बीच में पुरानी मेड का जो पति होता है उसने अपने आपको खोल लिया होता है और वह कि वू के गले में फंदा डालकर उसे घसीटता हुआ आगे ले जाता है और फंदे को एक जगह अटका देता है। इसके बाद की वो उस पत्थर को उठाता है जिस पत्थर से कि वू उसे मारने के लिए होता है पर इससे पहले की वो कि वू को पत्थर से मारता कि वू वहां से भाग जाता है और जैसे ही वो बेसमेंट से बाहर निकलता है वो गिर जाता है और वहां पर मून ग्वांग का पति पहुँच जाता है और उसी पत्थर से कि वू के सिर पर कई बार मार देंता है और उसे पूरी तरह से घायल करके वहां से आगे निकल जाता है।

अब वो वहां पहुंच जाता है जहां पर पार्टी चल रही होती है और वो देखते हैं कि की जोंग केक लेकर दसोंग की ओर बढ़ रही होती है और जउन से की जोंग को पहचान लेता है और की जोंग पर चाकू से उसके सीने पर हमला करता है जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो जाती है की जोंग के पिता उसके घाव को दबाते हैं ताकि खून रुकना बंद हो जाए लेकिन घाव बहुत गहरा होता है इसीलिए उसे बहुत दर्द हो रहा है। जब की जोंग की माँ जउन से को देखती है तो वह उस पर हमला कर देती है और उसे मार देती है।

अपमान के बदले के लिए की मालिक की हत्या
इस घर के मालिक अब गाड़ी की चाबी उठाने जाते हैं जोकि जउन से के नीचे दबी होती है और अब वह मर चूका था। जब वो चाबी उठाते हैं तो जउन से के शरीर से बहुत बदबू आती हैं और मिस्टर पार्क अपना नाक बंद कर लेते हैं और जब कि टेक उनका ड्राइवर ने उन्हें अपना नाक बंद करते देखते हैं तो इस पर गुस्सा आ जाता है और वो उठता है और चाकू उठाकर उन्हें मार देता है और वह ऐसा इसलिए भी करता हैं क्यूंकि पार्क कि टेक से चाबी मांगता है ताकि गाड़ी से वो अपनी बेटे दसोंग को हॉस्पिटल ले जा सके जो कि मात्र बिहोश हुआ था और वहीँ दूसरी और कि टेक की बेटी मर रही होती है जिसके बारे में पार्क जरा सा भी नहीं सोचता। मारने के बाद कि टेक वहां से भाग जाता है और इस बीच कि टेक की बेटी मर जाती है.

कि वू ने किया परिवार से वादा
अंत में अब उस घर को एक जर्मन परिवार खरीद लेता है मगर उन्हें भी यह नहीं पता होता की उस घर में एक बंकर है और उसमे कि टेक अभी भी छुपा हुआ है और वह लाइट की मदद से इशारा करता रहता है की उसका बेटा उस मैसेज को समझ लेगा और उसे वहां से छुड़ा लेगा. वहीँ कि वू और उसकी माँ पर कोर्ट में केस चलता है मगर उन्हें साधारण वार्निंग और कुछ जुर्माने के सांथ छोड़ दिया जाता है। कि वू अपने आप से वादा करता है की वह एक दिन उस घर को खरीद लेगा और फिर मेरे पापा बंकर से बाहर आएंगे शान से और वह अपने परिवार को मिलाकर रहेगा।

आपको यह एक्सप्लनेशन कैसा लगा जरूर कमेंट बॉक्स में बताएं.


अगर आपके पास कुछ सुझाव या शिकायत है तो हमें digitalworldreview@gmail पर मेल करें 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *