नमन माथुर की जीवनी: मोर्टल का एक gamer से PUBG प्रो प्लेयर बनने तक की कहानी।

naman-mathur-mortal-ki-jivani-or-kaise-wah-pro-gamer-banein
Spread the love

नमन माथुर का जन्म 22 मई 1996 को संदीप माथुर और कविता माथुर के घर नवी मुंबई में हुआ था। बचपन से ही नमन को गेम खेलना पसंद था और वह मारियो, कॉण्ट्रा और क्लासिक गेम्स खेला करते थे। स्कूल में आने पर इनका गेम के प्रति दीवानगी भी बढ़ गई और वह अब उन्होंने GTA sen antreas, और काउंटर स्ट्राइक गेम खेलना चालू कर दिया था। 

काउंटर स्ट्राइक गेम से उन्हें कुछ ज्यादा ही लगाव हो गया था और वह घंटो इसी गेम को खेलते रहते थे इसलिए उनके घरवाले भी अब उन्हें बाकि पेरेंट्स की तरह डाटंते थे की क्यों तुम पुरे दिन भर गेम खेलते रहते हो कुछ ध्यान पढाई में भी लगाया करो इसलिए नमन अपने पेरेंट्स की बात को मानते हुए गेम खेलना कम कर दिया और अपना पढाई पर लगाना चालू कर दिया।

स्कूल ख़त्म करने के बाद नमन ने बी.कॉम में एडमिशन लिया अब नमन के पास काफी समय था इसलिए उन्होंने वापिस से गेम पर अपना अधिक ध्यान लगाना चालू कर दिया। अब नमन ने फोर्टनाइट और मिनी मिलिशिया जैसे मल्टी प्लेयर गेम खेलना चालू कर दिया जिससे उनके काफी नए दोस्त भी बने। नमन को फोर्टनाइट गेम काफी ज्यादा पसंद आया लेकिन मिनी मिलिशिया गेम उनका पसंदीदा गेम बन गया और वह घंटो तक वही खेला करते थे। इस गेम की वजह से ही उनका टीम के सांथ खेलने का तरीका काफी अच्छा हो गया।

नमन चूँकि बहुत ज्यादा गेम पर ही ध्यान देते थे इसलिए वह कॉलेज और अपने दोस्तों के घर में ही गेम खेला करते थे। अब आया 15 सितम्बर 2016 का दिन जब नमन ने अपना पहला वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया। अब नमन हर दिन कोई न कोई गेम प्ले की वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करने लगे भले ही उनकी इन वीडियोस में ज्यादा व्यूज नहीं आते थे लेकिन फिर नमन वीडियो डालते रहे। 

इस आर्टिकल को इंग्लिश पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

नमन अब pubg गेम में इतना ज्यादा माहिर हो गए की वह लोगो को pubg खेलने की तकनीक बताने लगे और जो भी उनकी वीडियोस को देखता वह दंग रह जाता क्यूंकि वह अकेले ही क्लेन को मार दिया करते थे। शुरुआत में उन्होंने अपना गेमिंग नाम बुलशॉक था और वो VS Clan के मेंबर थे। इसी वक़्त नमन ने pubg स्टार चैलेंज गेम में भाग लेने का सोचा लेकिन उनकी टीम उस चैलेंज में भाग लेने से चूक गयी हार की वजह से।

इसके बाद गेम के दौरान ही उनकी मुलाकात सोल विक्की(Soul Vicky) नाम के प्लेयर से हुई जिससे नमन की काफी अच्छी दोस्ती हो गयी। अब नमन ने सोल की टीम को ज्वाइन किया और अब उन्होंने अपना नाम सोल मोर्टल(Soul Mortal) रख लिया और इस टीम के सांथ खेलते हुए नमन की pubg खेलने की स्किल काफी अच्छी हो गयी।

इसके बाद मोर्टल ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और वह pubg के सीजन 2 में पहुँच गए और इसके सांथ ही अक्टूबर 2018 को नमन अकेले ही एशिया स्क्वाड रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुँच गए जिसके सांथ वह इंडिया के बेस्ट pubg प्लेयर बन गए। इसके बाद उनके यूट्यूब चैनल पर मानो दर्शकों की बाढ़ आ गयी और उनका चैनल काफी ग्रो करने लगा। अब काफी फंस उनसे उनके फेस को देखने की मांग करने लगे इसलिए 8 अक्टूबर 2018 को नमन ने अपना चेहरा इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर दिया।

उनकी 6 एडवांस टिप्स फॉर प्रो वाली वीडियो और इसके सांथ ही इनकी दूसरी वीडियो जिसका नाम था “every pubg player should watch this ending” वाला गेम प्ले वीडियो बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो गया क्यूंकि इस वीडियो में उनके सभी साँथी मर गए थे और वह एक घर में फँस गए थे, उनका सर्किल भी छोटा होता जा रहा था लेकिन काफी मुश्किल हालत के बावजूद वह उस गेम को जीत गए। यह वीडियो pubg गेम प्ले में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला वीडियो बन गया। 

19 नवंबर 2018 से नमन ने लाइव स्ट्रीमिंग करना चालू कर दिया, उनके बेहतरीन गेमप्ले को देखकर काफी pubg लवर उनके गेम प्ले को ज्वाइन करने लगे और नमन नए रिकॉर्ड बनाते चले गए। अगले ही साल के जनवरी में नमन ने पांच लाख से ऊपर सब्सक्राइबर पूरे कर लिए और वह भारत में pubg खेलने पॉपुलर प्लेयर में से एक बन गए। इसके बाद नमन ने अपनी टीम के सांथ मिलकर pubg के कई टूर्नामेंट जित लिए और आज वह इसके माहिर खिलाडी बन गए हैं।

पुबज ने जनवरी 2019 में pubg मोबाइल कम्पटीशन आयोजित किया जिसमे नमन की टीम तीसरे स्थान पर आयी थी लेकिन इसी साल मार्च में हुए दुसरे कम्पटीशन में नमन की टीम ने यह प्रतोयगिता जीतकर 30 लाख का इनाम अपने नाम कर लिया। इसके बाद नमन ने pubg मोबाइल क्लब की प्रतियोगिता जिसमे भारत के सभी pubg प्लेयर शामिल हुए थे इसे जीत लिया और इसके सांथ ही नमन की टीम को टिकट मिल गया जर्मनी में होने वाले pubg मोबाइल क्लब प्रतियोगिता का।

ऐसा करने वाले वह पहले प्लेयर थे जोकि भारत को नेतृत्व कर रहे थे हलाकि यह प्रतियोगिता नमन की टीम जीती तो नहीं लेकिन उन्हें सबसे पॉपुलर प्लेयर का इनाम मिला। नमन ने उरी मूवी के लिए विक्की कौशल के सांथ एक प्रमोशन वीडियो भी बनाया है और इन्होने पुलवामा हमलों में शहीद परिवार के लिए एक लाइव स्ट्रीम करके पैसे भी जुटाए थे।

इसलिए ऐसा समझना की गेम खेलना आजकल समय की बर्बादी है तो यह गलत है क्यूंकि अगर आप एक अच्छे प्लेयर हैं तो आप इसमें भी अपना करियर बना सकते हैं।

अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सुझाव और शिकायत है तो हमें digitalworldreview@gmail.com पर मेल करें!


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *