जोकर फिल्‍म की कास्ट, रिव्यु पढ़िए

joker-movie-ki-kahani-ka-review-and-cast
Spread the love

यह एक हॉलीवुड मूवी है, जिसे IMDB में 8.5/10 रेटिंग मिले है और इसे 2020 के ऑस्कर में बेस्ट एक्टर, बेस्ट ओरिजिनल म्यूजिक स्कोर का अवार्ड्स मिला है और कई क्षेत्रों में यह मूवी नॉमिनी भी थी. राटन तोमाटोएस ने इसे 68% तक फ्रेश की रेटिंग दी है तथा गूगल में 92% लोगो ने इसे पसंद किया है.

इस मूवी में आपको मुख्य कलाकार के रूप में: हॉकिन फीनिक्स और रोबर्ट दे नीरो देखने को मिलेंगे तथा इस मूवी को निर्देशक किया है: टॉड फिलिप्स ने. इस फिल्म को लिखा है: टॉड फिलिप्स, स्कॉट सिल्वर ने.

जोकर मूवी: प्लाट एस्प्लेनेड
जोकर एक साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म है जिसमे की 80 के दशक का दौर को रूपांतरित किया गया है. फिल्म का मैंन करैक्टर यानि आर्थर फ्लेक (हॉकिन फीनिक्स) एक लोअर मिडिल क्लास से है जोकि अपनी बूढी मां के साथ रहता है और अपना जीवन यापन करने के लिए पार्ट टाइम में एक जोकर का काम करता है लेकिन इसमें उसकी कोई खास कमाई नहीं होती है लेकिन फिर भी उसका सपना है की एक दिन वह बड़ा स्टार बन जाये. उसे अपने जीवन में इतने ज्यादा विफलताएं मिलती है जिसके चलते वह समाज से अलग हो जाता है और धीरे धीरे साइको बन जाता है और उन्हें सजा देने की और बढ़ जाता है. मूवी में यह दिखाया गया है कि हमारी सोसायटी दो भागों में बांटी जा रही है एक जिसमें पैसे वाले अमीर लोग हैं और दूसरा जिसमें गरीब लोग है। डायरेक्टर टॉड फिलिप्स ने हमारी सोसाइटी का असली चेहरा जिस तरह से हमारे सामने रखा है और आर्थर ने अपनी बीमारी के भावों को जिस प्रकार से दिखाया है वह कबीले तारीफ है.

स्पोइलर अलर्ट : दोस्तों अगर आप इस मूवी को देखने का मन बना रहे हैं तो आपको स्पोइलर अलर्ट देना चाहेंगे.

आर्थर की गरीबी और बीमारी
आर्थर को बचपन में सर पर चोट लगने की वजह से उसे न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर था जिसकी वजह से वो किसी भी सिचुएशन में बस ऐसे हंसने लग जाता था और अपनी इसी कंडीशन की वजह से कई बार लोग उसे पागल समझते थे और उसे मारने भी आते थे। मूवी की शुरुआत में यह दिखाया गया है की आर्थर जोकि एक मिडिल लोअर क्लास से होता है जो अपना और अपनी बूढ़ी मां का पेट पालने के लिए हाहा कंपनी में जोकर बनकर ऐड का साइन बोर्ड पकड़ने का काम करता है।

ऐसे में एक रोज साइनबोर्ड पकड़कर हाहा कंपनी की ऐड कर रहा होता है कि कुछ बच्चे उसके हाथ से वो साइन छीनकर भाग जाते हैं तो आर्थर उनका पीछा करता है पर बच्चे उसका साइनबोर्ड उसी के सर पर मारकर तोड़ देते हैं और उसे बहुत पीटते हैं। यहाँ सबसे बुरी बात यह होती है की आर्थर का बॉस उसे जलील करते हुए बोलता है कि यदि वो साइनबोर्ड वापस नहीं लेकर आया तो उसकी सैलरी में से उसके पैसे काट देगा। पर आर्थर एक अच्छा आदमी होता है इसलिए वह उन्हें कुछ नहीं कहता मगर उसकी इसी अच्छाई का लोग फायदा उठाते हैं.

अब आगे आतंरिक सोशल वर्कर के पास अपनी मेडिसिन लेने जाता है और उसके साथ अपनी कंडीशन डिसकस करता है। घर वापसी ट्रैवल कर रहा होता है तो एक बच्चे को हंसाने की कोशिश करता है जो उसके अंदर की मनमानी को दर्शाता है लेकिन इस बात से बच्चे की मां को बिल्कुल अच्छा नहीं लगता और वो उसे बुरा भला कहती है तो आर्थर जोर जोर से हंसने लगता है। वो कन्ट्रोल करने की कोशिश करता है पर कर नहीं पाता। अब इससे पहले कि लोग उसके बारे में कुछ गलत समझते हुए कार्ड निकालकर बच्चे की मां को दिखाता है जिसमें उसकी कंडीशन के बारे में लिखा होता है तो वो शांत हो जाती है।

टॉक शो में जाने का सपना
आर्थर अपने घर आ जाता है और अपनी मां के साथ मैरी फ्रैंकलिन का टॉक शो देखने लगता है यह शो दोनों को ही बहुत पसंद था। जहां वो अपने आपको ऑडियंस में बैठा इमेजिन करता है और मरे फ्रैंकलिन उसकी बातों पर हंसता है और उसे स्टेज पर इनवाइट करता है और उसे कहता है कि अगर मेरा भी बेटा होता तो तुम्हारे जैसा ही होता। आर्थर की ज़िन्दगी में अगर कोई चीज अच्छी थी तो वो था मरे फ्रैंकलिन। उसे देखकर ही वो स्टैंडअप कॉमेडी बनने के लिए इंस्पायर होता है। आर्थर के लिए वह पिता समान आदमी होता है। उसे देखकर वो काफी कुछ सीखता था नोट्स बनाता था और अक्सर अकेले में स्टैंडअप कॉमेडी की वो प्रैक्टिस करता था।

सोफी से प्यार मगर दोस्ती में धोखा
अब आगे हाहा कंपनी में आर्थर का रैंडल उसे प्रोटेक्शन के लिए गन देता है जिसे वो अपने पास रख लेता है और उसका बॉस उससे कहता है कि तुम्हारे खिलाफ कंप्लेंट है तुमने साइनबोर्ड वापिस नहीं किया जिसमें आर्थर अपने ऊपर हुए हमले के बारे में और उस बोर्ड के टूटने के बारे में बताता है पर उसका बॉस कहता है कि मुझे साइनबोर्ड वापिस चाहिए नहीं तो उसके पैसे में तुम्हारी तनख्वाह से काट दूंगा। इससे आर्थर को बहुत गुस्सा आता है और वो अपना गुस्सा एक डस्टबिन भी निकाल देता है।

अब आगे हमें पता चलता है कि वो अपनी पड़ोसन सोफी को पसंद करता था और एक दिन छुप छुपकर उसका पीछा करता है जिसका पता सोफी को चल जाता है और रात में उससे पूछने आती है पर वो उस पर गुस्सा नहीं होती बल्कि उल्टा उसे इम्प्रेस होती है जिसमें आर्थर उसे अपने अगले स्टैंडअप कॉमेडी शो के लिए इनवाइट करता है और वो मान जाती है। अब अगले सीन में आर्थर एक हॉस्पिटल में जोकर बन कर बच्चों का मनोरंजन कर रहा होता है जहां परफॉर्मेंस के दौरान उसकी गन नीचे गिर जाती है जिसका पता चलने पर उसके बॉस उसे नौकरी से निकाल देता है और रैंडल भी मुकर जाता है कि उसने कई दिनों से रखने के लिए दी थी तो उसका दिल अंदर से टूट जाता है और वो बहुत निराश हो जाता है।

जोकर से साइकोपैथ क्रिमिनल जोकर बनना
आर्थर बहुत दुखी होता है और ट्रेन से घर जा रहा होता है। तभी वहां बेन इंटरप्राइजेस के तीन इम्प्लॉइज ट्रेन में चढ़ते हैं। वो उस ट्रेन में बैठी एक लड़की को छेड़ते हैं जिसे देखकर आर्थर की हंसी निकल जाती है तो वो तीनो सोचते हैं कि शायद वो उनका मजाक उड़ा रहा है। इतने में लड़की मौका देकर ट्रेन से नीचे उतर जाती है और वो तीनों आर्थर को मारने को आते हैं। आर्थर उन्हें अपनी बीमारी वाला कार्ड दिखाने लगता है पर वो उसकी एक नहीं सुनते और उसे पीटने लगते हैं। तभी आर्थर उन तीनों को गोली मार देता है और आर्थर वहां से डर के भागता है। आर्थर भागते भागते एक वाशरूम में चला जाता है और बाथरूम में अपने आप को लॉक कर देता है और यहां वो अपनी जीत को सेलिब्रेट करने के लिए डांस करता है। उसे एक अजीब सी खुशी मिलती है।

इस घटना से हमें पता चलता है कि आर्थर जो पहले से ही अपनी लाइफ में स्ट्रगल कर रहा था सोसायटी ने उसका और शोषण किया जहां सोसायटी को उसकी हल करनी चाहिए थी वहां सोसाइटी के लोगों ने हर जगह उसका उत्पीड़न किया और वो एक अच्छे इंसान से फाइनली एक साइकोपैथ क्रिमिनल जोकर बन गया।

जोकर के लिए लोगो का समर्थन
अब अगले सीन में खून की खबर आग की तरह फैल जाती है कि किसी जोकर का मास्क पहने किसी आदमी ने उन तीन अमीर लोगों का कत्ल किया है तो इसे गॉदम शहर के लोग उसे स्पोर्ट करने के लिए जोकर का मास्क पहन लेते हैं और सड़कों पर प्रोटेस्ट करते हैं और अमीर लोगों के खिलाफ एक चिंगारी भड़क जाती है।

एक इंटरव्यू के दौरान जब थामस ओवेन से इसके बारे में पूछा जाता है तो वो कहता है कि मैं हैरान हूं कि लोग उस जोकर का साथ दे रहे हैं जबकि उसने तीन अच्छे नागरिको का खून किया है वह एक कातिल है और मुझे वो कातिल एक डरपोक लगता है जिसे अपना चेहरा दिखाने में डर लगता है और मेरे जैसे लोगों ने अपनी मेहनत से पैसा इकट्ठा किया है और इसके जैसे लोग बस किसी नकाब के पीछे छुपकर ऐसा ही काम करते रहेंगे इसलिए में उसे जोकर कहा कहता हूँ। मैं मेयर का चुनाव लड़ रहा हूं और मेरे मेयर बनने के बाद मैं हमेशा के लिए ये कचरा साफ कर दूंगा। उसका मतलब था कि वो गरीब लोगों को शहर से निकाल देगा। गरीब लोगों को हटाकर शहर की सारी समस्या ही मिट जाएगी क्यूंकि न रहेगा बांस न बजेगी बांसुरी। ये इंटरव्यू सुनकर लोगों में इसके प्रति और अमीर लोगों के प्रति गुस्सा और भड़क जाता है।

अपने वज़ूद की तलाश करना
अब इसके बाद आखिर सोशल वर्कर के पास अपनी दवा लेने जाता है पर उसे पता चलता है कि उनकी फंडिंग रोक दी गई है और आज के बाद उसे दवा नहीं मिल पाएगी तो वो काफी निराश हो जाता है क्यूंकि आर्थर के मेडिसिन्स का बंद होना भी उसे और ज्यादा क्रिमिनल साइकोपैथ बनाने की ओर धकेलता है।

आगे वो एक कॉमेडी शो में परफॉर्मेंस देने जाता है पर वहां वो अपनि बीमारी के कारन अजीब तरीके से हंसने लगता है और खुद को रोक नहीं पाता और अपने जोक्स क्रैक ही नहीं कर पाता पर ऑडियंस में सिर्फ सोफी को ही उसके जोक समझ में आते हैं और वो उन पे हंसती भी है। फिर दोनों मार्केट में घूमते हैं और इकट्ठे कुछ टाइम स्पेंड करते हैं।

apne-wajood-ki-talaash-karna

अब घर में आर्थर को अपनी मां के द्वारा थॉमस वॉर्न को लिखा एक लेटर मिलता है जिसमें उसने मेंशन किया होता है कि वो थॉमस वेन का बेटा है। उसे ये बात कुछ हजम नहीं होती तो इसके बारे में पूछने थॉमस वेन के घर जाता है वहां आर्थर छोटे ब्रूस वेन यानी हमारी बैटमैन से मिलता है। वो उसे मैजिक ट्रिक दिखाकर खुश करने की कोशिश करता है और तभी वहां एल्फ्रेड आ जाता है जो ब्रूस को अनजान इनसान से दूर करता है और वह आर्थर को बताता है कि तुम्हारी मां दिमागी रूप से बीमार थी और उसने तुम्हें कोई झूठी कहानी सुनाई है ऐसा कुछ नहीं हुआ था। इसपर आर्थर अल्फ्रेड पे अटैक करता है और फिर वहां से भाग जाता है।

माँ के झूट का सामने आना 
अगले सीन में हम देखते हैं की आर्थर की माँ हॉस्पिटल में एडमिट हो जाती है ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि उसके घर पर खून के बारे में पूछताछ करने आती है जिससे की आर्थर की माँ घबरा जाती है और उसे दिल का दौरा आ जाता है। जब वो अपनी मां के साथ उसके हॉस्पिटल में होता है तब टीवी पर मरे शो में उसका विडियो क्लिप दिखाया जाता है जिसमें वो जोर जोर से हंस रहा था तो वो बहुत खुश होता है कि उसके फेवरेट शो में उसका वीडियो क्लिप दिखाया जा रहा है पर जल्दी उसकी ये खुशी गुस्से में बदल जाती है जब उसे पता चलता है कि मरे ये क्लिप के जरिये उसका मजाक उड़ा रहा था। यहां हम देखते हैं कि आर्थर इस बात से और दुखी हो जाता है जिस मरे को फादर सिंगर मानता था वो उसकी कंडीशन का मजाक बना रहा था। मरे अपने फायदे के लिए वैसी ही घटिया हरकत कर रहा था जैसे दूसरे लोग करते हैं।

इसके बाद एक थिएटर का सीन दिखाया जाता है जिसमें चार्ली चैपलिन की मूवी चल रही होती है जिसका नाम मॉडल टाउन होता है और थिएटर के अंदर शहर के रईस लोग ये मूवी देख रहे होते हैं । थिएटर के बाद कई लोग जो कांच का मास्क पहनकर इन रईसों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे होते हैं। ये लोग मैं भी जोकर मैं भी जोकर बोलकर चिल्ला रहे होते हैं और आर्थर ये सब देखकर बहुत खुश हो रहा होता है उसी दौरान सिक्योरिटी वालों से प्रदर्शन वालों की झड़प हो जाती है और इस बात का फायदा उठाकर आर्थर चुपके से उसके घर के अंदर चला जाता है। थिएटर के अंदर थॉमस पेन को देखता है और उसके पीछे बिछे वाशरूम में जाता है। थॉमस आर्थर को बताता है की थॉमस बोलता है की हां ये सच जरूर है कि वो मेरे यहां काम करती थी मगर वो उसका बाप नहीं है उसे गोद दिया गया था और उसकी मां पागल है। उसने तुम्हे यानि की वह छोटे आर्थर को ऐसे ही छोड़ देती थी वो तुम्हे हमेशा इग्नोर करती थी। इसी के कारण तुम्हारी माँ का जो बॉयफ्रेंड था वो तुम्हे बचपन में हमेशा फिजिकली अब्यूज करता था उसे मारता पीटता था इसलिए तुम्हारे दिमाग में बहुत गहरी चोट आई थी।

आर्थर थॉमस पर भड़क जाता है कि तुम अमीर लोग अपने आप को समझते क्या हो और टेंशन में वो हंसने लगता है जिसमें थॉमस उसे घूंसा मारकर चल देता है।

माँ का खून करना
अब इस बात का पक्का सबूत लेने वो आरकॉम हॉस्पिटल जाता है और अपनी मां की फाइल चुराकर भाग जाता है जिसे पढने के बाद उसे पता चलता है कि उसे बचपन में अडॉप्ट किया गया था। उसे बहुत जोर का झटका लगता है क्योंकि उसे यह पता ही नहीं चलता है कि उसके जन्म देने वाले उसके माता पिता कौन है।

घर आकर वो सीधा सोफी के घर चला जाता है। उसे देखकर तो वो भी डर जाती है और वो उसे घर से निकलने के लिए कहती है और तभी हमें पता लगता है कि जो दोनों की रोमांटिक डेट थी जो भी दोनों ने किया, जो भी पल बिताए थे वो आर्थर का भ्रम था। उसका दिमाग उसके साथ खेल खेल रहा था, दोनों की कभी बात ही नहीं हुई थी तो उसके बाद वो अपने घर चला जाता है। यहाँ वैसे हमें यह यकीन है की आर्थर सोफी को भी मार देता है हलाकि यह दिखाया नहीं गया है लेकिन जब आर्थर सोफी के घर से निकल कर अपने अपार्टमेंट जाता है तो हमें पुलिस और एम्बुलेंस के सायरन की आवाज आती है, ये इस बात का भी साइन हो सकता है कि शायद आर्थर ने सोफी को मार दिया है।

इस बीच उसे मेरे शो के लिए इन्विटेशन भी आता है क्योंकि इसका वीडियो क्लिप बहुत वायरल हो चुका था इसीलिए वो इसे अपने शो पे आमंत्रित करना चाहते थे। तो इनविटेशन एक्सेप्ट कर लेता है अब आगे वो हॉस्पिटल में अपनी मां के पास जाता है जहां वो अपनी मां को मार देता है।

जोकर का लीजेंडरी डांस
अगले सीन में हम देखते हैं आर्थर जोकर वाला मेकअप कर रहा होता है की तभी उसके पुराने दोस्त रैंडल और गैरी आते हैं उसकी मां का अफसोस करने के लिए पर यहां आर्थर का दिमाग घूम जाता है और रैंडल को बड़ी बेरहमी से मार देता है पर गैरी को जाने देता है क्योंकि वो उसे अच्छा लगता था। फिर वो अपने बाल ग्रीन डाई करता है और प्रॉपर जोकर की कॉस्ट्यूम पहनता है और चल देता है। अब रास्ते में वो अपना लीजेंडरी जोकर डांस करता है और यहां दो पुलिसवाले उसे अरेस्ट करने को आते हैं जिसे देखकर वो भाग जाता है और सबवे ट्रेन में घुस जाता है।

जहां पहले से ही सब लोग जोकर का मास्क पहनकर घूम रहे थे क्योंकि वो उस जोकर से इंस्पायर्ड थे जिसने तीन लोगों को मारा था। पुलिसवाले भी ट्रेन में घुस जाते हैं अब ऐसे में गलती से पोलिसवाले जोकर का मास्क पहने किसी और आदमी को शूट कर देते हैं। जिससे वहां की भीड़ भड़क जाती है और दोनों को पीटने लगती है ऐसे में मौका देखकर आर्थर वहां से भाग जाता है।

अपने पसंदीदा इंसान का खून करना
अब वो इस सब से पीछा छुड़ाकर टीवी स्टेशन पहुँच जाता है और अपने फेवरेट होस्ट मरे से मिलता है और उसे रिक्वेस्ट करता है कि जब उसे स्टेज पर बुलाएं तो वो उसे जोकर कहकर इंट्रोड्यूस करवाये क्योंकि जब फर्स्ट टाइम मरे ने उसकी वीडियो टेप से उसका मजाक उड़ाया था तब उसने उसे जोकर ही कहा था अब स्टेज में उसकी ग्रैंड एंट्री होती है और फिर मरे उसे एक जोक सुनाने को कहता है ताकि ऑडियंस एंटरटेन हो सके तो आर्थर शो में बताता है कि वैन इंटरप्राइजेज के तीन इम्प्लॉइज को भी रोज नहीं मारा है क्योंकि वो इसी लायक थे।

जिसे सुनकर मरे और ऑडियंस पहले तो हैरान होते हैं पर बाद में सीरियस हो जाते हैं फिर वो थामस मेन जैसे अमीर लोगों के खिलाफ शिकायत करने लगता है कि ये लोग गरीबों को कुछ नहीं समझते और उनका मजाक उड़ाते रहते हैं और वो ये भी कहता है कि सोसायटी बहुत घटिया हो चुकी है। गरीबों को रोज कुचला जाता है सिर्फ अमीरों की परेशानियां मायने रखती हैं और सब को सिर्फ अपने फायदे की पड़ी है और तुमने भी हसने के लिए मेरे वीडियोज का इस्तेमाल किया था। फिर मरे को कहता हैं कि तुम भी उन्हीं में से एक हो जो लोगों का मजाक उड़ाते हैं और तुम्हें कोई परवाह नहीं होती कि हमारे दिल पर क्या बीतती है। इतना कहकर वो उसे भी शूट कर देता है और बाद में पुलिस उसे अरेस्ट कर लेती है।

समाज में एक खूनी हीरो का जन्म
अगले सीन में आर्थर को पुलिस स्टेशन ले जा रहे होते हैं तो शहर के हालात और खराब होते हैं, प्रदर्शनकारी पूरे शहर में लूटपाट और तोड़फोड़ मचा देते हैं। पुलिस की गाड़ी को एक एम्बुलेंस टक्कर मारती है और कुछ जोकर बने लोग आर्थर को आजाद करवाते हैं। जब आर्थर आसपास देखता है तो सैकड़ों लोग उसे घेरकर खड़े होते हैं और उसे चीयर करते हैं क्योंकि गरीब लोगों को जोकर के रूप में अपना मसीहा मिल चुका था। अपनी लाइफ से जूझने वाला और हमेशा स्ट्रगल करने वाला आर्थर अब लाखों लोगों का हीरो बन जाता है। यह सब कुछ देखकर वो बोनट पे खड़ा हो जाता है और सबके सामने डांस करता है क्योंकि जिस चीज की उसे सारी उम्र तलाश थी ये वही पल था।

samaj-mein-khooni-hero-ka-janam

उधर दूसरी तरफ थामस वैन अपनी पत्नी मार्था वैन अपने बेटे ब्रूस को लेकर थियेटर से बड़ी हड़बड़ी में अपने घर के लिए निकलता है पर रास्ते में जोकर बना एक आदमी थॉमस और मार्था को ब्रूस वैन के सामने शूट कर देता है और वो वहीं मर जाते हैं। अब आगे पुलिस फिर से आर्थर को पकड़ लेती है और मेंटल हॉस्पिटल में डाल देती है। जहां एक सोशल वर्कर उससे मिलने आती है और लास्ट सीन में जब वो उससे मिलने के बाद रूम से बाहर आता है तो हम देखते हैं आर्थर के पैर खून से सने होते हैं जिसका मतलब ये था कि उसने सोशल वर्कर को भी मार दिया था और यहां पर मूवी खत्म हो जाती है।

कुछ सवाल
परन्तु कुछ सवाल जो सबके मन में उठेंगे वह यह की क्या वाकई में आर्थर थॉमस का बेटा था यह सच्चाई तब सामने आती है जब आर्थर अपनी मां को मारने के बाद फ्री हो जाता है। पूरी तरीके से तो एक दिन ऐसी अपनी मां की चीजें वो देख रहा था तो उसे मां का एक फोटो दिखता है। यह उस वक्त का 30 साल पुराना फोटो होता है जिसके पीछे लिखा होता है आई लव यू। जब तुम यू स्माइल करके हस्ती हो मुझे काफी अच्छा लगता है और उसके नीचे सिग्नेचर में लिखा होता है टी.डब्ल्यू यानी थामस वैन। अगर ये पॉइंट देखें तो पेनी एंड थामस का अफेयर हो सकता है और आर्थर उन्हीं का बेटा था यानी दोस्तो जो पेनी बोल रही थी वही सच भी हो सकता है। जब पेनी यंग वक्त में थॉमस के घर में काम करती थी तब दोनों का एक रिलेशन था और उसी से उन्हें बच्चा होता है।

जोकर मूवी रिव्यू 
जोकर मूवी एक बेहतरीन है जिसमे की हमें आज के समाज का असली चेहरा दिखाती है जहां एक कमजोर व्यक्ति का हमेशा शोषण होता है और जब उसके जख्म नासूर बन जाते हैं तो पूरे समाज को उसका खमियाजा भुगतना पड़ता है । इस फिल्म के डायरेक्टर ने इस मूवी का अंत खुला रखा है उसने लोगों पर छोड़ा है और उनकी समझ पर कि वो इस मूवी को देखकर क्या निर्णय लेते हैं और क्या सोचते हैं।
आपको यह एक्सप्लनेशन कैसा लगा जरूर कमेंट बॉक्स में बताएं.
अगर आपके पास कुछ सुझाव या शिकायत है तो हमें digitalworldreview@gmail पर मेल करें 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *