इंटरनेट पर पैसे की लूट पर बनी जामतारा वेब सीरीज का रिव्यू, फिल्म में क्या अच्छा है और क्या बुरा, किरदार, फिल्म की कहानी का प्लाट

jamtara-web-series-ka-hindi-review-kirdar-kahani
Spread the love

जामतारा वेब सीरीज कैसी है?
कैसा हो अगर एक ही झटके में आपकी आँखों के सामने आपकी मेहनत की कमाई कोई और उड़ा ले। सच कहें तो हमें बहुत दुःख होगा और अपने आप पर गुस्सा आएगा की कैसे हम किसी चालबाज़ का शिकार हो गए क्यूंकि आजकल हर कोई अपने आप कोई ओवर स्मार्ट समझने लगा है इसका फायदा ही यह डिजिटल चोर उठा लेते हैं। पुलिस भी इनकी हरकतों पर लगाम लगाने में नाकाम रहती है क्यूंकि ज्यादातर फ्रूड कॉल गांव के जंगलो से किये जाते हैं जहाँ उन्हें पकड़ना और भी मुश्किल हो जाता है।

इन्ही चलबाज़ों के फ्रॉड और जिंदगी को उजागर करती वेब सीरीज है जामतारा जिसका डायरेक्शन किया है सौमेंद्र पाधी ने और इस सीरीज को लिखा है निशांक वर्मा। सीरीज को असली डिजिटल फ्रॉड का रूप देने के लिए काफी बारीकी से काम किया गया है जैसे की एक गांव में जाकर सीरीज की शूटिंग की गयी है, इसी तरह से सीरीज में काफी कम उम्र तथा नए कलाकारों को मौका दिया गया है। सीरीज का फोकस जामतारा फ्रॉड करने वालों के ऊपर है इसलिए सभी किरदारों की बोली के ऊपर भी खासतौर पर ध्यान रखा गया है जिससे बोलने का लहजा झारखण्ड का लगे।

सीरीज की कहानी कुछ नौजवानो के ऊपर है जोकि झारखण्ड के एक छोटे से गांव में रहते हैं और डिजिटल चोरी करते हैं जिसमे उनका सांथ पूरा गांव भी दे रहा है मगर इनकी जिंदगी में बदलाव आता है एक लोकल नेता के आने से जोकि सभी पैसे ले लेना चाहता है और अपना हुक्म इन पर चलना चाहता है। सीरीज में मुख्य तकरार देखने को मिलेगी स्पर्श श्रीवास्तव (डिजिटल चोर) और अमित सियाल (लोकल नेता) के बीच, अब देखना यह है की इन दोनों में से कौन सीरीज में पैसे पाने में कामयाब होता है।

आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

क्या जामतारा वेब सीरीज हमें देखनी चाहिए?
जामतारा वेब सीरीज नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है और इस सीरीज में कुल 10 एपिसोड्स हैं जोकि 25 से 35 मिनट के हैं। यह सीरीज डिजिटल फ्रॉड किस प्रकार से होता है इसकी जानकारी देता है इसलिए आप लोगो को यह सीरीज एक बार जरूर देखनी चाहिए जिससे आप भी इन फ्रॉड के प्रति जागरूक हो सकें।

जामतारा वेब सीरीज की रेटिंग कितनी है?
जामतारा सीरीज को IMDB पे 7.4 रेट मिला है 10 में से और वहीँ हम इस सीरीज को 5 में से 3 स्टार देंगे। 

जामतारा वेब सीरीज में क्या अच्छा है?
सीरीज में चूँकि नए और साधारण किरदारों को सीरीज के लिए चुना गया है इसलिए सीरीज बिलकुल ओर्जिनल लगती है और आप कहानी के किरदारों से आसानी से जुड़ जाते हैं।

सीरीज में आजकल हो रहे डिजिटल फ्रॉड के बारें में दर्शकों को जानकारी दी गयी है है जोकि एक नयी कहानी है दर्शको के लिए जोकि उन्हें जरूर पसंद आएगी।

सीरीज में सभी किरदारों ने काफी अच्छा काम किया है और आपको लगेगा नहीं की कई किरदार पहली बार काम कर रहे हैं।

जामतारा वेब सीरीज में क्या गलत है?
कुल सीरीज 10 एपिसोड्स की है जोकि काफी लम्बी है जिसके कारण काफी जगहों पर कहानी स्लो हो जाती है, डायरेक्टर को इस सीरीज को केवल 8 एपिसोड्स का ही बनाना चाहिए था। बहुत बार सीरीज में ऐसे डायलॉग और दृश्य देखने को मिलेंगे जिससे आपको लगेगा की यह दृश्य दोबारा या तीसरी बार देखने को मिल रहा है।

सीरीज में यह नहीं दिखाया गया है की इन फ्रॉड की शुरुआत कहाँ से हुई थी। सभी किरदारों का पास्ट का बैकग्राउंड और नेता से उनकी मुलाकात कैसे हुई यह सब अधूरा सा लगता है जोकि दर्शको को अंदाजा लगाने के लिए मजबूर कर देता है जोकि सही नहीं है।

सीरीज का अंत अभी पूरा नहीं दिखाया गया है और एक सस्पेंस आखिर में छोड़ दिया गया है जोकि थोड़ा बचकाना सा लगता है की 10 एपिसोड्स होने के बावजूद भी ऐसा करना जरूरी था क्या।

जामतारा वेब सीरीज का डायरेक्शन, स्क्रीनप्ले और म्यूजिक कैसा है?
सीरीज का डायरेक्शन और सिनेमेटोग्राफी काफी है जिसमे काफी बारीकी से काम किया गया है। किरदारों को गांव के अनुरूप ढालना और गांव के दृश्यों को भी अच्छे से इस्तेमाल किया गया है।

सीरीज का स्क्रीनप्ले काफी वीक लगता है जहाँ लेखक ने किरदारों के करैक्टर बिल्ड पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया, गांव के बच्चे कैसे डिजिटल फ्रॉड बने यह भी नहीं बताया जिससे जानना दर्शको के लिए काफी रोचक होता।

सीरीज का म्यूजिक औसतन है जोकि सीरीज के अनुरूप है।

जामतारा वेब सीरीज सीरीज की कहानी का प्लाट
कहानी की शुरुआत होती है जामतारा गांव से जहाँ कुछ दोस्त मिलकर डिजिटल फ्रॉड करते हैं और वह इससे काफी पैसे कमा रहे हैं इन सब में जो सबसे होशियार है उसका नाम है सनी (स्पर्श श्रीवास्तव) वही सारी इनफार्मेशन लेकर आता है और बाकि लोग फिर उसी नंबर पर फ़ोन करते हैं। सारे दोस्त सनी की बात मानते हैं क्यूंकि सनी की वजह से सारे दोस्तों और उनके गांव वाले गरीबी से ऊपर उठ गए हैं। सनी का एक बड़ा भाई है जिससे सनी की नहीं बनती है क्यूंकि वह इलाके के एक लोकल नेता के लिए भी काम करता है जोकि सनी को पसंद नहीं है।

सनी एक कोचिंग सेंटर भी चलता है अपने काले कारनामो को छुपाने के लिए लेकिन ऐसा नहीं है की यहां पुलिस को कुछ पता नहीं है। पुलिस इन सभी को कितनी बार गिरफ्तार कर चुकी है लेकिन कम सबूते होने के कारन इन्हे छोड़ दिया जाता है इसलिए अब यहाँ डॉली साहू नई सीनियर अफसर की पोस्टिंग हुई है जोकि कोशिश में है इन्हे कैसे भी गिरफ्तार किया जाये। लेकिन कहानी में ट्विस्ट आता है जब लोकल नेता और सनी की दुश्मनी बढ़ जाती है इसका बदला लेने के लिए नेता सनी के साले को मारकर उसका इल्जाम सनी पर लगा देता है।

अब सनी को बचाने के लिए उसकी पत्नी गुड़िया नेता से डील करती है मगर पुलिस गुड़िया को भरोसा देती हैं की सनी को कुछ नहीं होगा और वह नेता को पकड़वाने के लिए गुड़िया को नेता के पास भेजते हैं। अंत में नेता को गिरफ्तार कर लिया जाता है और गुड़िया सनी को छुड़ाकर नेता के घर से पैसे लेकर भागती है लेकिन इस बीच सनी को गोली लग जाती है और सीरीज यही पर ख़त्म हो जाती है।

जामतारा वेब सीरीज सीरीज के किरदार
अमित सियाल: ब्रजेश भान, दिब्येंदु भट्टाचार्य: इंस्पेक्टर बिस्वा, अक्शा परदसानय: डॉली साहू, स्पर्श श्रीवास्तव: सनी, मोनिका पंवार: गुड़िया सिंह, अंशुमान पुष्कर: रॉकी, सरफ़राज़ अली मिर्ज़ा: पोंटो, कर्त्तव्य काबरा: शाहबाज़, रोहित: मुन्ना, हरषिद गुप्ता: बच्चा, आत्म प्रकाश मिश्रा: बच्चू, उदित अरोरा: सौरव, आसिफ खान: अनस अहमद  

अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सुझाव और शिकायत है तो हमें digitalworldreview@gmail.com पर मेल करें


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *