क्या हो अगर आपकी जिंदगी एक दिन पलट जाये, फ्लिप वेब सीरीज का रिव्यू, सीरीज में क्या अच्छा है और क्या बुरा, किरदार, सीरीज की कहानी का प्लाट

flip-web-series-ka-review-hindi-mein-kirdar-kahani
Spread the love

फ्लिप वेब सीरीज कैसी है?
इस दुनिया हर कोई एक सपने के सांथ जीता है और उसे ही पाने की कोशिश में हमेशा लगा रहता है। गरीब आदमी 3 वक़्त के खाने के लिए, मिडिल क्लास आदमी ज्यादा पैसे कमाने के लिए और अमीर आदमी सबसे बड़ा और कामयाब आदमी बनने के लिए। इन सपनो को पूरा करने की कोशिश में आदमी यह सोचना भूल जाता है समय किसी का भी नहीं होता है, बुरा वक़्त कभी भी और किसी भी वक़्त आ सकता है। आप इससे तभी बच सकते हैं जब आपने इसकी तैयारी कर रखी हो, आप समय की ताकत को अच्छे से समझते हो। समय आपकी जिंदगी को कब दूसरे ही पल बदल दे या पलट दे इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।

कुछ इसी लॉजिक पर बनी है वेब सीरीज फ्लिप जिसके अंदर आपको जिंदगी के चार रंग देखने को मिलने वाले हैं क्यूंकि चारो कहानियां अलग अलग हैं। चारों में आपको जिंदगी में जब समय पलट जाता है तो क्या हो सकता है इसका आइना दिखाया गया है। इस सीरीज की डायरेक्टर हैं बिजॉय नम्बिआर जिन्होंने शुरू के तीन एपिसोड्स को डायरेक्ट किया है “द हंट”, बुली, हैप्पी बर्थडे शायद इसलिए यह तीन एपिसोड्स कुछ सवालों के सांथ खत्म हो जाते हैं क्यूंकि नम्बिआर इससे पहले भी अपने कंटेंट के अंत में कुछ न कुछ सवाल छोड़ ही देते हैं। चौथा एपिसोड है “मसाज” हलाकि इसमें भी आपको अंत में एक सवाल देखने को मिलता है, लेकिन यह एपिसोड्स सबसे ज्यादा पसंद किया गया है दर्शको दवारा।

सीरीज में आपको हर तरह की वैरायटी देने की कोशिश की गयी है जैसे हंट नाम की ही तरह किलिंग और एक्शन पर बेस है जिसका कांसेप्ट अभी तलक का यूनिक कांसेप्ट है बॉलीवुड के हिसाब से। लव और सस्पेंस की बात की जाये तो वह भी आपको हैप्पी बर्थडे और मसाज की कहानी में देखने को मिलने वाला है खासतौर पर सन्देश की कहानी आपको सच में सरप्राइज कर देगी। वहीँ दूसरी तरफ जिंदगी की असली सचाई और इमोशंस को जगाती कहानी है बुली जोकि नया कांसेप्ट नहीं है मगर इसे अच्छे से पेश किया गया है।

आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

क्या फ्लिप वेब सीरीज हमें देखनी चाहिए?
यह वेब सीरीज अपने अलग आइडियाज और अच्छी कहानी के लिए काफी हिट रही थी इसलिए आपको इसे जरूर देखना चाहिए मगर इस बात का ध्यान रखें की यह पारिवारिक सीरीज नहीं है।

फ्लिप वेब सीरीज की रेटिंग कितनी है?
फ्लिप वेब सीरीज को IMDB पे 7.2 रेट मिला है 10 में से और वहीँ हम इस सीरीज को 5 में से 3.5 स्टार देंगे।

फ्लिप वेब सीरीज में क्या अच्छा है?
फ्लिप वेब सीरीज का पेस, सस्पेंस और थ्रिल आपको किसी भी कहानी में बोर नहीं होने देगा। 

हर कहानी का कांसेप्ट अलग है जोकि आपने सुना तो बहुत होगा मगर इसके ऊपर फिल्म सीरीज इंडिया में बहुत ही कम ही देखी होंगी।

सीरीज में हर कलाकार का काम काफी अच्छा है जोकि सीरीज को और भी ज्यादा अच्छा बना देता है।

फ्लिप वेब सीरीज में क्या गलत है?
सीरीज की कहानियां काफी छोटी हैं इसलिए दर्शक को जल्दी से ही किरदार के सांथ जुड़ना पड़ता है वरना आप कहानी के बेस को मिस कर देंगे। कम समय की वजह से ही यहाँ किरदारों के बैकग्राउंड और करैक्टर बिल्ड पर ध्यान नहीं दिया गया है और आप उनसे जुड़ नहीं पाते हैं।

दर्शकों की उम्मीद सीरीज की हर एक कहानी से धीरे धीरे बढ़ने लग जाती है लेकिन कहानी छोटी होने के कारण सीरीज उसे पूरा करने उतना कामयाब नहीं होती है जिससे दर्शक थोड़ा निराश जरूर होते हैं।

फ्लिप वेब सीरीज का डायरेक्शन, स्क्रीनप्ले और म्यूजिक कैसा है?
सीरीज का डायरेक्शन काफी अच्छा है, डायरेक्टर ने लोकेशंस का अच्छे से प्रयोग किया है बल्कि हैप्पी बर्थडे की कहानी का अधिक भाग एक रूम में शूट होता है मगर यहाँ डायरेक्टर ने काफी अच्छा काम किया है। वहीँ हंट की कहानी जंगल पर आधारित थी और यहाँ पर हमें काफी बेहतरीन सिनेमेटोग्राफी का काम देखने को मिलता है।

सीरीज का स्क्रीनप्ले काफी अच्छा है लेकिन यह और बेहतर हो सकता था अगर हर एक कहानी का अंत उम्मीद के मुताबिक और ज्यादा सस्पेंस से भरा होता।

सीरीज का म्यूजिक औसतन है जोकि कहानी के अनुसार ढालने की कोशिश की गयी है।

फ्लिप वेब सीरीज की कहानी का प्लाट
सीरीज की पहली कहानी हंट
की शुरुआत होती है एक जंगल से जहाँ एक खुनी खेल खेला जा रहा है। जिसके अंदर आपको पैसे देकर एंट्री मिलती है खून करने की और खून आप ऐसे लोगो का कर रहे जोकि समाज के लिए बोझ हैं जैसे खुनी, पागल, भर्ष्टाचारी। इसमें एक लड़की ज्यादा लोगो को मारने के लिए उनके ही जैसे कपडे पहन कर उनके बीच में जाकर उन लोगो को धोखे से मार देती है और सबसे ज्यादा पॉइंट्स कमा लेती है।

दूसरी कहानी है बुली की जिसमे एक लड़का अपने स्कूल का सबसे तेज़, होशियार होता है मगर उसकी जिंदगी पलट जाती है जब वह कॉलेज में जाता है और उसकी वहां पर रैगिंग होती है। जोकि इस लड़के के आत्मविश्वास को हिल्ला देती है और वह फिर जिंदगी भर शरीफ बनकर और दबकर जीता है। लेकिन उसे दोबारा मौका मिलता है अपने आप को वापस पाने का एक पार्टी में जहाँ वह उस रैगिंग करने वाले लड़के को देख लेता है और इसका बदला वह लेता है जिससे उसका आत्मविश्वास दोबारा आ जाता है।

तीसरी कहानी है हैप्पी बर्थडे की जहाँ एक लड़का अपने दोस्त के घर आता है ताकि वह अपने खानदानी श्राप को टाल सके जिसके अनुसार उसकी मौत उसके बच्चे के चौथे बर्थडे पर हो जाएगी। वह ऐसा करने में कामयाब भी हो जाता है इसलिए वह एक ड्रग्स ले लेता है। लेकिन कहानी का ट्विस्ट यह है की उसका बच्चा दुबई में रहता है और वहां के हिसाब से 12 बजने में अभी समय था अब यहाँ कहानी का ट्विस्ट खुलता है की जो ड्रग्स उसने ली है वह जहरीली थी इसलिए यह लड़का मर जाता है अपने खानदानी श्राप के कारण।

चौथी कहानी है मसाज जहाँ पारसी लड़के की शादी हो रही है और लड़का लड़की दोनों एक दूसरे से प्यार करते हैं। कुछ दिन बाद लड़का अपने दोस्त के सांथ एक मसाज करवाने जाता है जहाँ वह सपने में डूब जाता है। वह देखता है की वह पैरालाइज हो गया, उसकी बीवी उसे छोड़ चुकी है, उसकी बची उसकी नहीं बल्कि उसके दोस्त की है ऐसे ही कई शॉक उसे मिलते हैं। लेकिन अंत में वह जग जाता है और अपने आप को सही देखकर काफी खुश हो जाता है।

फ्लिप वेब सीरीज के किरदार
सपना भवनानी, संदीपा धार, श्वेता गुलाटी, अर्जुन माथुर, शीतल मेनन, विराफ पटेल, श्वेता बासु प्रसाद, जिम सरभ, सारंग सथाये, री सेन, नमन शॉ, रणवीर शोरे, अदिति वासुदेव

अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सुझाव और शिकायत है तो हमें digitalworldreview@gmail.com पर मेल करें


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *