कैसे बने एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी? एलन मस्क की जीवनी हिंदी में, एलन मस्क की कुल सम्पति। एलन मस्क की सफलता का राज़ क्या है?

elon-musk-ki-jivani-hindi-mein-elon-musk-sabse-ameer-kaise-bane
Spread the love

कैसे बने एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी?
2020 की रिपोर्ट्स की मुताबिक दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ्फ बेज़ोस जोकि अमेज़न के मालिक नहीं हैं बल्कि टेस्ला और स्पेस एक्स के मालिक एलन मस्क बन गए है। जी हाँ दोस्तों, एलन मस्क कुछ समय पहले दुनिया के सबसे 10 अमीर हस्तियों की लिस्ट में भी शामिल नहीं थे लेकिन अब यह सीधा नो 1 की पोजीशन पर हैं।

अगर दोस्तों यह पता करने की कोशिश की जाये की यह सब कैसे हुआ तो इसका शायद यह जवाब हो सकता है की जेफ्फ बेज़ोस का जब तलाक हुआ तो उन्हें अपनी पत्नी को एक बड़ी रकम अदा की थी ताकि वह आगे की जिंदगी सुकून से जी सके। इसके सांथ ही जेफ्फ बेज़ोस ने पिछले साल अपने कंपनी के शेयर का एक बड़ा हिस्सा दान कर दिया था। यह दो प्रमुख कारण हो सकते हैं की जिससे जेफ्फ बेज़ोस की सम्पति थोड़ा कम हुई और बाकि लोग उनसे आगे निकल गए।

एलन मस्क का सपना है की 2021 तक मंगल गृह पर इंसानो को भेजकर वहां एक बस्ती बसा लें इसी मकसद को पूरा करने के लिए वह काफी मेहनत भी कर रहे हैं। काम के प्रति उनकी लगन ऐसी है की वह अधिकतर अपनी फैक्ट्री में सोया करते हैं ताकि आने जाने में लगने वाले समय को प्रयोग में लाया जा सके और इसके सांथ ही आपको अपने कर्मचारियों के सांथ जुड़ने का मौका भी मिल जाता है।

एलोन मस्क 1999 में ही करोड़पति बन चुके थे जब उनकी उम्र सिर्फ 27 साल थी करोड़पति से अरबपति बनने में एलन को 14 साल लग गए। आपको बता दें की अप्रैल 2020 तक एलन की सम्पति 25 बिलियन डॉलर था तो वही जेफ्फ बेज़ोस का 138 बिलियन डॉलर लेकिन कुछ ही महीनों में एलन ने सभी को चौंका दिया और जनवरी 2021 में इनकी सम्पति 195 बिलियन डॉलर की हो गयी जोकि जेफ्फ बेज़ोस से करीबन 9 मिलियन डॉलर अधिक है।  

सबको चौकाते हुए एलन ने लॉकडाउन में ही करीबन 135 डॉलर से अधिक की कमाई की थी जोकि इनकी सफलता का एक कारण है। इसके सांथ ही टेस्ला की मार्किट शेयर पिछले साल के मुकाबले बहुत अधिक मजबूत हुए हैं जोकि कार इंडस्ट्री की कई बड़ी कंपनी को अगर जोड़ दें तो भी उनसे ज्यादा है। मौजूदा समय में एलन के पास टेस्ला के 20% शेयर हैं।

लेकिन टेस्ला के शेयर में एकदम से इतनी तेज़ी कैसे आ गयी तो इसका जवाब है की हाल के समय में बहुत से देशों ने इलेक्ट्रिक कार को अपने देश में बढ़ावा दिया है और उसके लिए उनुकूल रियायत भी दी है जिससे इलेक्ट्रिक कार की बिक्री बढे। जिसके कारण बहुत लोगो ने इलेक्ट्रिक कार की तरफ रूख किया जिससे टेस्ला को बहुत अधिक फायदा हुआ। 


एलन मस्क की सफलता का राज़ क्या है?
एलन मस्क एक ऐसे सक्श हैं जोकि हमेशा काम में डूबे रहते हैं इसलिए जब ट्विटर पर उनसे एक यूजर ने सबसे अमीर आदमी बनने के ऊपर उनकी प्रतिकिर्या पूछी तो एलन मस्क ने कहा की कितनी अजीब बात है – चलो काम करते हैं। काम के प्रति उनका यही जूनून ही उन्हें कामयाबी के इस मुकाम तक पहुंचाने में मदद करता है। 

दोस्तों बहुत से बिज़नेस करने वाले मौजूदा समय के अनुसार ही अपने बिज़नेस को चलाते हैं लेकिन एलन आने वाली भविष्य में आने वाली समस्या को आधार बनाकर अपना काम करते हैं जिससे उनके बिज़नेस भविष्य में और अधिक फायदा देता है। एलन कभी भी हार नहीं मानते हैं चाहे इसके लिए उनके जीवन की आखिरी कमाई भी क्यों न लग जाये जैसा की हमने स्पेस-एक्स के परिक्षण के दौरान देखा था।


एलन मस्क की कुल सम्पति कितनी है?
एलन मस्क इस समय दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं और उनकी कुल सम्पति अभी 195 बिलियन डॉलर है। एलन मस्क ने सिर्फ एक साल में ही 160 बिलियन डॉलर कमाए हैं जोकि काफी चौकाने वाला आकड़ां है। 

एलन मस्क की इंस्पिरेशनल पूरी जीवनी पढ़िए।


एलन मस्क कैसे इंसान हैं?
दोस्तों एलन मस्क हमेशा से प्रकृति और अपने आस पास काम करने वाले लोगो के बारे में सबसे पहले सोचते हैं इसलिए अगर एलन मस्क के ज्यादातर बिज़नेस पर गौर करेंगे तो आप पायेंगे की वह उसी तरह के बिज़नेस को ज्यादा तवज्जो देते हैं जिससे प्रकर्ति का और इंसानो का भला हो। जब टेस्ला की कार बन रही थी तो उसकी टेस्ट ड्राइविंग करने पर जब एक्सीडेंट हुए थे तो वह खुद ही सभी ड्राइवर्स से मिलते थे। एलन मस्क काफी ज्यादा सिंपल जिंदगी जीने पर विश्वास करते हैं।

हमारी यह पोस्ट एलन मस्क के दिए गए इंटरव्यूज और 2020 में इंटरनेट पर मौजूद इनफार्मेशन के अकॉर्डिंग है। हम इसे एक ज्ञान वर्धक इनफार्मेशन की तरह दिखा और बता रहे हैं। अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सुझाव या शिकायत है तो हमें digitalworldreview@gmail.com पर मेल करें!


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *