बॉबी देओल की एक शानदार वेब सीरीज आश्रम का रिव्यू हिंदी में, सीरीज में क्या अच्छा है और क्या बुरा, किरदार, सीरीज की कहानी का प्लाट

aashram-web-series-ka-review-hindi-mein-kahani-kirdar
Spread the love

आश्रम वेब सीरीज कैसी है?
इंडिया के इतिहास में कुछ चीज़ें हमेशा से चली आ रही हैं या यूँ कहें की कुछ लोगो ने इसे जान बूझकर काफी समय तक अपने फायदे के लिए चलाया है। इसमें किसी का फायदा था तो किसी के लिए नुकसान अब यह नुकसान जब तक कुछ सिमित मात्रा में होता है तो लोग आवाज़ कम उठाते हैं क्यूंकि उनकी आवाज़ को बड़े लोगो द्वारा दबा दिया जाता है लेकिन जैसे यह नुकसान बड़े पैमाने पर पहुँच जाता है तो इसका विरोध शुरू हो जाता है तब दमनकारी लोगो को उचित सजा मिलकर ही रहती है।

कुछ ऐसी ही कुप्रथाओं, भ्रष्टचार और समाज का फायदा उठाने वाले लोगो के ऊपर बानी वेब सीरीज है आश्रम जिसे प्रकाश झा ने बनाया है। प्रकाश झा एक सटीक, निडर और सामाजिक मुद्दों पर फिल्म, सीरीज बनाने वाले डायरेक्टर हैं जिन्हे की उनके कमाल के डायरेक्शन के लिए भी इंडस्ट्री में जाना जाया जाता है। बड़े बड़े एक्टर और एक्ट्रेस उनके सांथ काम करना चाहते हैं और ऐसा इसलिए नहीं की इससे उन्हें नाम मिलेगा बल्कि उनकी डायरेक्शन के अंदर काम करके हर कलाकार और भी ज्यादा अच्छा कलाकार बन जाता है। बारीकी और डेप्थ के सांथ किसी भी कहानी को परदे पर उतारना ही प्रकाश झा की पहचान है।

इस सीरीज में आपको बॉबी देओल एक बाबा के रूप में नज़र आने वाले हैं। यह किरदार काफी ज्यादा शातिर, शांत और भोगी किस्म का इंसान है जोकि अपनी हर चाल को सटीक तरीके से चलता है इसलिए वह अभी तलक पकड़ा भी नहीं गया है और कुछ ही वर्षों में उसने अपने लाखों में भक्त बना लिए हैं। इस बाबा की पहचान और जनता पर उनकी पकड़ इतनी ज्यादा है की बड़े बड़े पॉलिटिशियन भी उनकी पकड़ का अपने राजनीती के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं जिसके बदले में उन्हें बाबा के गुनाहों पर पर्दा डालना होता है।

बेशक बाबा के रूप में बॉबी ने काफी दमदार अभिनय किया है जिसकी तारीफ कई क्रिटिक ने भी की है लेकिन एक पहलू यह भी है की बॉबी का लुक बाबा के रूप में कुछ ज्यादा ही हैंडसम है इसलिए वह एक स्मार्ट बाबा के रूप में दर्शकों के बीच में वह अपनी छवि एक बाबा के रूप में बनाने में थोड़ा विफल रहे हैं। सीरीज में ओवरआल प्रोडक्शन क्वालिटी भी काफी है सिवाय कुछ दृश्यों को छोड़कर जिसे हम आगे बताएँगे लेकिन फिर भी कम बजट के हिसाब से जितना अच्छा प्रोडक्शन क्वालिटी दिया जा सकता है वह इस सीरीज में आपको देखने को जरूर मिलेगा इसलिए आपको एहसास नहीं होगा की यह सीरीज किसी फिल्म से कम है।

आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

क्या आश्रम वेब सीरीज हमें देखनी चाहिए? 
आश्रम का अभी पहला सीजन रिलीज़ किया गया है जोकि अपने ट्रेलर के मुताबिक उतना सस्पेंस और थ्रिल से भरा हुआ नहीं है लेकिन फिर भी अगर आप एक सकारात्मक सोच रखते हैं और सिर्फ मनोरंजन के लिए सीरीज को देखना पसंद करते हैं तो आप इस सीरीज को जरूर देख सकते हैं। यह सीरीज हलाकि पारिवारिक बिलकुल नहीं है इसलिए इसे परिवार के सांथ देखने का विचार न बनाएं।

आश्रम वेब सीरीज की रेटिंग कितनी है?
आश्रम सीरीज को IMDB पे 6.0 रेट मिला है 10 में से और गूगल 84% लोगो ने इस सीरीज को पसंद किया है। हम इस सीरीज को बॉबी देओल की एक्टिंग और प्रकाश झा का शानदार निर्देशन के लिए 5 में से 2.5 स्टार देंगे।

आश्रम वेब सीरीज में क्या अच्छा है?
आश्रम सीरीज की खासियत है इसके किरदारों की करैक्टर बिल्ड, हर किरदार को अच्छे से लिखा और वक़्त दिया गया है ताकि दर्शक उनके सांथ पूरी तरह से जुड़ सकें।

आश्रम सीरीज के डायरेक्शन में आपको काफी बारीकी देखने को मिलेगी जिससे आपको यह एहसास होगा की आप सीरीज के महसूस कर सकते हैं जोकि प्रकाश झा के निर्देशन की खासियत है।

किरदारों का शानदार काम आपको सीरीज से अच्छे से जोड़ लेता है जोकि सीरीज की कामयाबी के लिए जरूरी है।

आश्रम वेब सीरीज में क्या गलत है?
सीरीज के स्पेशल इफ़ेक्ट काफी बचकाने से लगते हैं जहाँ पर डायरेक्टर ने रात के दृश्यों को दिन में ही शूट करके उसे ग्राफ़िक्स के जरिये रात का दिखने की कोशिश की है लेकिन वह देखने पर साफ़ पता लग रहा हैं।

सीरीज में 9 एपिसोड्स हैं और हर एपिसोड 40-45 मिनट का है जो देखने पर इतना ज्यादा बोरिंग हो जाता है की आपका मन जरूर करेगा की इसे न देखें या कुछ दृश्यों को आगे बढाकर कर देखें।

सीरीज का पहला सीजन उतना ज्यादा सस्पेंस से भरा हुआ नहीं है जिससे की दर्शकों में थोड़ा जिज्ञासा बढ़ें इसलिए आने वाले दृश्यों के बारें में दर्शक खुद से ही अंदाजा लगा सकते हैं।

आश्रम वेब सीरीज का डायरेक्शन, स्क्रीनप्ले और म्यूजिक कैसा है?
आश्रम का डायरेक्शन बहुत हद तक इसकी जान है क्यूंकि आश्रम का माहौल बनाना वह भी काफी डेप्थ के सांथ और पूरी सीरीज में उसे बरकरार रखना, सांथ ही अपने कलाकारों के काम को भी उसे के अनुसार जनता के सामने रखना आसान काम नहीं है इसलिए कहा जा सकता है की प्रकाश झा ने काफी अच्छा काम किया है।

सीरीज के पहले सीजन का स्क्रीनप्ले औसत है शायद इसलिए ही अभी इस सीरीज को उतना प्यार नहीं मिल पाया है लेकिन उम्मीद की जा रही है की अगला सीजन काफी अच्छा होगा।

सीरीज का म्यूजिक भी परिस्थितयों के हिसाब से अच्छा बनाया गया है लेकिन उतना ज्यादा भी प्रभाव नहीं छोड़ता है की आप इसे बेहतरीन की श्रेणी में रखें।

आश्रम वेब सीरीज की कहानी का प्लाट हिंदी में
आश्रम वेब की कहानी दो पहलुओं पर आधारित है पहला है किसी को अंध तरीके से फॉलो करना और दूसरा है छोटी जाति का होना। कहानी में छोटी जाति के लोग अपनी शादी को ख़ुशी से भी नहीं मना सकते वरना इसकी बड़ी कीमत उन्हें चुकानी पड़ती है। यह लोग प्रतिभा के होते हुए भी जीतकर हार जाते हैं और आगे नहीं बढ़ पाते हैं। लेकिन समाज में कुछ लोग ऐसे हैं जोकि इसका फायदा सिर्फ अपने लिए उठाना चाहते हैं उसमे से एक हैं निराला बाबा जोकि ऐसे ही भोले लोगो की मदद करके उन्हें अपने वश में कर लेते हैं और फिर उनका फायदा उठाते हैं।

लेकिन प्रतिस्प्रधा के कारण इस बाबा का फायदा भी कुछ राजनितिक लोग उठाना चाहते हैं इसलिए वह भी बाबा को लालच देते रहते हैं लेकिन एक न एक दिन पाप का घड़ा भर ही जाता है और ऐसा भी यहाँ देखने को मिलता है जब एक जमीं से एक लाश मिलती है और पुलिस को बाबा के ऊपर शक हो जाता है लेकिन यहाँ फिर से ईमानदारी भ्रष्टाचार के आगे झुक जाती है। 

पाप के धुन में मगन बाबा एक और जुर्म कर देता है और एक छोटी जाति के व्यक्ति और उसकी बीवी को अपने फायदे के लिए प्रयोग करता है जिससे उसका पतन चालू हो जाता है और कुछ लोग उसके खिलाफ बागी हो जाते हैं। अब वह उससे बदला लेना चाहते हैं और बाबा की झूट को दुनिया की सचाई समाज के सामने लाना चाहते हैं। इस सीजन का पहला हिस्सा केवल इसी चीज़ पर ही फोकस रखा गया है अगले हिस्से में हमें बाबा के साम्रज्य का पतन देखने को मिलेगा।

आश्रम वेब सीरीज के किरदार
बॉबी देओल, चन्दन रॉय सान्याल, आदित्य फोनकर, दर्शन कुमार, अध्यायन सुमन, अनुप्रिया गोयनका, त्रिधा चौधरी, सचिन श्रॉफ, तुषार पांडेय, विक्रम कोचर, तैमाय रंजन

अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सुझाव और शिकायत है तो हमें digitalworldreview@gmail.com पर मेल करें


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *