अच्छे दिमाग और सफल आदमी बनने के लिए सुबह की 10 अच्छी आदतें – 10 morning habits for a healthy mind and for successful people in hindi

10-morning-habits-for-healthy-mind-and-for-successful-people-in-hindi
Spread the love

आज के सोशल मीडिया के युग में अधिकतर लोगो की जिंदगी अपने फ़ोन के आस पास ही घूमती है जिसके कारण लोगो का डेली रूटीन बिगड़ जाता है खासतौर पर सुबह का। शायद इसी वजह से अगर आप लोगो से यह पूछेंगे की वह सुबह उठते ही कौन सा काम करते हैं तो इस सवाल के जवाब में ज्यादातर लोगो का जवाब फ़ोन को चेक करना ही होगा। 

फ़ोन अथवा सोशल मीडिया के जाल के कारण आपके रात को सोने का कार्यक्रम पूरी तरह से बिगड़ जाता है और आप देर रात को सोते हैं और सुबह देरी से उठते हैं। ऐसे लोगो के लिए सुबह उठना बहुत ज्यादा मुश्किल का काम हो जाता है लेकिन सुबह जल्दी उठने के बाद भी लोग फिर से वही गलती दोहराते हैं और फ़ोन को चेक करते हैं। जिसके कारण उनका दिमाग सुबह ही बहुत सी बुरी बातों को अपने दिमाग में समां लेता है जिससे उनका फोकस अपने काम पर नहीं रहता है। 

सिक्के का दूसरा पहलु यह भी है की ज्यादातर सफल लोग सुबह जल्दी उठते हैं और यही बात आपको आपके पेरेंट्स और टीचर भी सिखाते हैं जोकि इसे असल जिंदगी में इस्तेमाल करते हैं। जिससे वह अपने काम पर ज्यादा ध्यान रख पाते हैं और उनका दिमाग किसी भी तनाव से मुक्त रहता है। अगर आप भी कामयाब लोगो द्वारा की जाने वाली सुबह की 10 आदतों के बारे में सीखना चाहते हैं जिससे आपका दिमाग भी फिट रहे तो हमारी दिए गए टिप्स को जरूर अपनाएं।

इस आर्टिकल को इंग्लिश पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।



अच्छे दिमाग और सफल आदमी बनने के लिए सुबह की 10 अच्छी आदतें 

1 – सुबह उठकर एक गिलास पानी पिना

आप में से अधिकतर लोग यह जानते होंगे की हमारे दिमाग में 70% हिस्सा पानी ही होता है इसलिए अगर हम सुबह उठने पर सही मात्रा में पानी पीते हैं तो हमारे दिमाग को काफी एनर्जी मिलती है। अगर इसके पीछे के कारण को समझा जाये तो इसका कारण यह है की जब हम रात को सोते हैं तो हम पानी नहीं पी पाते हैं जिसके कारण हमारे दिमाग और बॉडी dehydrate हो जाते हैं। इस dehydration के कारण हमारे दिमाग के सेल्स ड्राई हो जाते हैं जिसके कारण सुबह उठने पर हमें थकावट, आलसपन और सर में दर्द की शिकायत रहती है। 

यही कारण है की डॉक्टर आपको सुबह उठाने पर एक या दो गिलास सादा पानी पीने की राय देते हैं क्यूंकि इससे आपकी बॉडी में मेटाबोलिज्म मजबूत होगा और इसके सांथ ही आपके शरीर से टोक्सिन को ख़त्म करने में मदद करेगा। 

एडवांस टिप्स – इस आदत को अपनाने के सांथ ही अगर हो सके तो पानी के गिलास में निम्बू काटकर रख दें और इस पानी को आप छोटे छोटे सिप में पिएं। इसके अलावा आपके पास अगर कॉपर के बर्तन हैं तो पानी को रखने के लिए कॉपर के बर्तन का ही प्रयोग करें क्यूंकि कॉपर में रखा गया खाना और पानी ज्यादा पौष्टिक होता है।


2 – सुबह उठकर अपने बिस्तर को तैयार करना|

यह सुनने और पढ़ने में बहुत अजीब लग रहा होगा की सुबह उठकर अपने बिस्तर को सही करना कैसे फायदेमंद हो सकता है मगर यह कितना लाभदायी है यह आपको आगे पढ़कर जरूर समझ आ जायेगा|  किसी सफल इंसान ने कहा है की अगर आपको दुनिया बदलनी है तो सबसे पहले अपने आपको बादलों और अगर अपने आपको बदलना है तो इसकी शुरुआत अपने बिस्तर से करें| 

दरअसल में यह नियम इंसान को डिसिप्लिन में लाने के लिए प्रयोग किया जाता है इसी वजह से यह नियम आपको फौज में भी दिखने को मिलता है जहाँ फौजी सुबह उठकर सबसे पहले अपना बिस्तर सही करते हैं|  ऐसा करना आपके दिमाग को एक डिसिप्लिन फ्रेम में लेकर आ जाता है और आपका दिमाग आपको सुबह उठते ही अपने काम को करने के लिए तैयार कर देता है वह भी एक रूटीन की तरह|


3 – अपनी सांस को कण्ट्रोल करके लम्बी सांस लेना 

अपनी सांस को कण्ट्रोल करके अपनी साँस को लम्बा करना जिसे योग की भाषा में अनुलोम विलोम भी कहा जाता है| क्या आपने इसके बारे में कभी सोचा है जरूर नहीं क्यूंकि अपनी सांस के बारे में सुबह के समय कौन सोचता है आमतौर पर हमारी यही राय होगी|

लेकिन इसके फायदे जानने के लिए हमें इसके पीछे के साइंस को समझना पड़ेगा, रिसर्च के अनुसार 1 मिनट में अगर आप 6 से 10 बार सांस को लेते हैं और छोड़ते हैं तो इससे आप सांस पर कण्ट्रोल बढ़ जाता है और सबसे बड़ा फायदा यह है की इस प्रक्रिया से आपका स्ट्रेस रिस्पांस सिस्टम भी संतुलित हो जाता है|

इसके और फायदे की बात करें तो इससे आपका डिप्रेशन और एंग्जायटी का लेवल कम हो जाता है, हमारा इम्यून सिस्टम स्ट्रांग हो जाता है और आपके ध्यान लगाने की शक्ति बढ़ जाती है| ऐसा रोज़ सुबह करने से आपके दिमाग को आराम मिलता है और आप सुबह से तरोताज़ा महसूस करने लगते हैं जोकि आपके पुरे दिन के स्ट्रेस को कम कर देता है|


आलास को कैसे हटाएं और अधिक फलदार कैसे बनें – GETTING THINGS DONE BOOK के 5 कदमों से।


4 – अपने शरीर को स्ट्रेच करना

सुबह की व्यायाम शरीर के लिए कितनी फायदेमंद होती है यह हर व्यक्ति को पता है यहाँ तक की जो व्यायाम नहीं भी करते हैं वह भी मानते हैं की उनका व्यायाम न करना कहीं न कहीं उनके शरीर के लिए बुरा है। ऐसे लोगो के लिए सबसे अच्छा उपाय होता है की सुबह उठकर कुछ देर स्ट्रेचिंग कर लें। स्ट्रेचिंग आपके शरीर के मांशपेशियों और दिमाग को आराम देकर तरोताज़ा कर देता है।

सुबह की सिर्फ 3-5 मिनट की स्ट्रेचिंग आपको पुरे दिन भर तरोताज़ा रखती है। स्ट्रेचिंग करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है और इसके कारण आपकी पिछले दिन की सारी थकान उतर जाती है। इससे आपकी मांशपेशियों और दिमाग की सारी टेंशन दूर हो जाती है जिसके कारण आप अच्छे से काम पर ध्यान लगा पाएंगे। एक छोटे से स्ट्रेचिंग से आपको इतने फायदे होते हैं इसलिए आप इसे रोज़ करने की कोशिश करना चाहिए।


5 – आज के दिन के काम की लिस्ट बनाना

हमेशा हमारा अधिकतर समय सिर्फ इसी बात को तय करने में निकल जाता है की आज के दिन हमें करना क्या क्या है या हम काफी देर तक सोचते ही रह जाते हैं और हमसे कई जरूरी काम करने छूट जाते हैं। हम किसी दुसरे काम को करने में अपना ध्यान और वक़्त लगा देते हैं जिसके बीच में हमें उस दिन किया जाने वाला काम याद आता है जिसके कारण हमारा फोकस अब दोनों कामों में बात जाता है।

इन समस्या से बचने का सबसे अच्छा तरीका है अपने प्रेजेंट दिन के काम की लिस्ट बनाना। यहाँ यह पॉसिबल हो सकता है की उस दिन आपके पास कुछ करने को ज्यादा न हो लेकिन फिर भी आपको यह लिस्ट बनाने की आदत डालनी चाहिए क्यूंकि इसे आप रोज़ के जरूरी काम को तय करके आसानी कर पाएंगे।

इस लिस्ट को बनाते समय बस आपको एक छोटी सी बात ध्यान रखनी है की इस लिस्ट को आप पेन, पेंसिल या मार्कर से लिखकर बनाएं ऐसा इसलिए क्यूंकि लिखना आपके दिमाग पर मनोविज्ञानिक रूप से पॉजिटिव सिग्नल भेजता है जिसके कारण आपको आपकी लिखी हुई बात हमेशा ज्यादा देर तक याद रहती है। यह प्रक्रिया आपको आपके काम को करने के लिए ज्यादा प्रेरणा देती है और आपका मन काम को करने में आसानी से लग जायेगा।


6 – हर रोज़ अच्छा संगीत सुनना

कहा जाता है की इंसान का व्यक्तित्व उसके कपड़ो और उसकी पसंद से भी जांचा जा सकता है जैसे किसी व्यक्ति को कैसा संगीत सुनना पसंद है। लेकिन क्या आपको पता है की संगीत एक इलाज़ के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है क्यूंकि संगीत आपके किसी भी तरह मानसिक तनाव, बुरे मूड, उदासी और थकान को दूर करने में सक्षम है। जिसका बहुत उदहारण है पार्टी का म्यूजिक जब भी बजता है तो आप अपने आप ही चार्ज हो जाते हैं और आपके अंदर एक जोश अपने आप ही आ जाता है।

इस ट्रीटमेंट को आप अपने हर दिन की दिनचर्या में इस्तेमाल कर सकते हैं और डेली 5-10 मिनट गाने सुनकर अपने आप को तरोताज़ा कर सकते हैं। बस आपको कुछ बातें याद रखनी है की सुबह के समय आपको प्रेरणा वाली या अच्छा संगीत सुनना है जिसे आपका मूड अच्छा और फोकस हो जाये। आप लाउड और निराशाजनक संगीत से दूर रहे हैं क्यूंकि इस तरह का संगीत आपके पुरे दिन के काम करने के उत्साह को कम कर देगा।


7 – हर रोज़ कुछ प्रभावशाली पढ़ें

ज्यादातर सफल व्यक्तियों की सफलता का राज़ होता है उनका ज्ञान जोकि उन्होंने बुक्स और तजुर्बे से सीखी होती है। तजुर्बा तो बेशक आपको आपके काम करने से ही मिलता है लेकिन बुक्स ऐसा खजाना है जोकि आपको कभी भी और कहीं भी मिल सकता है और कभी ख़त्म नहीं होता। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा बुक्स को पढ़ना चाहिए लेकिन यह भी जरूरी नहीं की आपको अगर जरूरत नहीं है तो आप पुरे दिन बुक्स को पढ़ें।

सबसे अच्छा तरीका यह है की आप सुबह के समय जब भी आपको समय मिले अपनी पसंद के विषय के अनुसार बुक्स को पढ़ें या अपने आप को प्रेरित करने के लिए कामयाब लोगो की किताब को पढ़ें जिससे आपको प्रेरणा मिलेगी अपने काम को और भी अच्छे तरीके से करने की जिससे आप अपने काम में सफल बनने के लिए एक कदम और आगे बढ़ जायेंगे।


आप अमीर कैसे बनें – अमीर पिता और गरीब पिता की किताब के मोटिवेशनल रूल्स।


8 – रोज़ ठन्डे पानी से नहाना 

क्या आपने इस बात पर गौर किया है की आपको चाहे कितना भी आलस क्यों न आ रहा हो मगर आप जब नहा लें तो आपका आलस दूर हो जाता है और अगर वह पानी ठंडा हो तो आप अपने आपको फ्रेश महसूस करने लगते हैं। शायद इसलिए ज्यादातर कोच, सिपाही और खिलाडी अपने आपको फ्रेश रखने के लिए ठन्डे पानी से नहाने की सलाह देते हैं। 

ऐसा क्यों होता है इसके पीछे एक साइंटिफिक कारण है और वह यह है की हमारी बॉडी रेड और वाइट दो तरह के सेल्स होते हैं जिसमे से वाइट सेल्स आपको फ्रेश और एनर्जी देने का काम करते हैं। अगर आप ठन्डे पानी से नहाते हैं तो वाइट सेल्स का निर्माण आपकी बॉडी में ज्यादा मात्रा में होता है जिसके कारण आप ज्यादा फ्रेश महसूस करते हैं। इसलिए हो सके तो आपको ठन्डे पानी से नहाना चाहिए मगर यहाँ हमारा मतलब फ्रिज द्वारा किये गए ठन्डे पानी से नहीं बल्कि प्राकर्तिक ठन्डे पानी से है।


9 – कुछ समय बहार बिताना

दोस्तों सुबह होने पर आपको जो ताज़गी और फ्रेश हवा मिलती है वह कुछ ही प्रतिशत होती है अगर आप उसे घर के अंदर बैठकर लेने की कोशिश करते हैं। प्रकर्ति का समय चक्र इस खास तरीके से बनाया गया है की आप जब खुली हवा में कुछ पल बिताते हैं तो आप अपने आप ही फ्रेश हो जाते हैं सभी टेंशन को भूल जाते हैं और किसी भी काम को नयी ऊर्जा से करते हैं।

आपने बहुत बार फिल्मों में भी डॉक्टर्स को मरीज़ से कहते हुए सुना होगा की इन्हे खुली हवा की जरूरत है इसलिए कहीं छुटी पर जाएं या सुबह घुमा करें। लेकिन अगर आपके लिए छुटी पर जाना अभी मुश्किल है तो आप सुबह के समय खुली हवा और सूरज की रौशनी में जरूर निकलें क्यूंकि यह आपकी बॉडी को एनर्जी देने और दिमाग के तनाव को कम करने के लिए काफी कारगर होता है।

सुबह ली गयी सूरज की रौशनी आपके मूड को फ्रेश कर देती है, आपको प्रचुर मात्रा में vitamin-D मिलता है और इसके सांथ ही आपके दिमाग में हैप्पी हार्मोन्स को बनाने में सहायक होती है जिससे आप पुरे दिन खुश रहते हैं। 


एक अमीर आदमी और एक गरीब आदमी की सोच में अंतर। अपनी सोच को बढाकर सफलता कैसे पाएं?


10 – सोशल मीडिया से दूर रहना

दोस्तों आजकल कई लोग में या आदत हो गयी है की वह सुबह उठाते ही कुछ करें या न करें लेकिन अपना फ़ोन चेक जरूर करते हैं लेकिन अपने फ़ोन को खोलने पर वह सोशल मीडिया को भी चेक करने लग जाते हैं जोकि आपके लिए उतना जरूरी नहीं होता लेकिन यह आदत बन जाती है जिसके कारण लोग अपने आप ही सोशल मीडिया भी सुबह के समय चेक करने लग जाते हैं।

सोशल मीडिया कोई जरूरी विषय नहीं है जिसे अगर आप न देखें तो आपका बहुत बड़ा नुकसान हो जाये लेकिन यह आपको परेशान करने, मानसिक तनाव देने और आपके कीमती समय को बर्बाद करने के लिए जरूर जिम्मेदार होती है। आपको यह आदत को सुधारना है की सुबह के समय जब तक बहुत जरूरी न हो तो अपना फ़ोन न चेक करे और फ़ोन चेक कर लिया तो आप उसमे सोशल मीडिया न खोलें वरना आप फिर से सोशल मीडिया के जाल में फँस जायेंगे।

अंत में आप इन सभी आदतों में से कुछ आदतें भी अगर अपने जीवन में धीरे धीरे लाने की कोशिश करते हैं तो बेशक आपके जीवन में परिवर्तन होना चालू हो जायेगा और आप अपने शारीरिक, मानसिक और कार्यों में भी सफलता हासिल करने लगेंगे क्यूंकि यह सभी कार्य आपको मदद करेंगे की आप अपने सभी कार्यों को अच्छे और फोकस होकर करने में।



हमारी यह पोस्ट 2020-2021 में इंटरनेट पर मौजूद इनफार्मेशन के अकॉर्डिंग है। हम इसे एक ज्ञान वर्धक इनफार्मेशन की तरह दिखा और बता रहे हैं। अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सुझाव या शिकायत है तो हमें digitalworldreview@gmail.com पर मेल करें!


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *