जानिए 10 मशहूर कंपनियों के प्रतीक चिन्ह (Logo) के छुपे हुए सन्देश और उनके बनने के पीछे की कहानी।

10-famous-logo-ke-piche-ka-raaz-aur-sandesh
Spread the love

10 मशहूर कंपनियों के Logo के मतलब और उनके बनने के पीछे की कहानी।
अगर आपके सामने किसी कंपनी या ब्रांड का नाम लिया जाये जिसमे आप पहले जा चुके हों तो ऐसे में आपके दिमाग में पहली छवि कौन सी आएगी। जी हाँ दोस्तों उस ब्रांड या कंपनी के प्रतीक चिन्ह की क्यूंकि वही लोगो उस कंपनी या ब्रांड की पहचान है जैसे एप्पल कंप्यूटर, मोबाइल, टेबलेट बोलने पर भी आप सबसे पहले एप्पल के प्रतीक चिन्ह की तस्वीर अपने दिमाग में बनाएंगे भले ही बात उसके किसी भी प्रोडक्ट के बारे में हो रही हो।

आप दिन भर में गौर नहीं करते होंगे की ऐसे कई प्रतीक चिन्ह के दृश्य आपके सामने आते हैं जोकि एक ब्रांड और कंपनी को प्रस्तुत कर रहे हैं। कई ऐसी कंपनी हैं जिनके प्रतीक चिन्ह में न सिर्फ उसकी पहचान हैं बल्कि उसके पीछे कुछ रहस्य और कुछ कहानियां हैं। ज्यादातर लोग उन बातों से बेशक अंजान होंगे लेकिन आज हम देखते हैं ऐसे ही 10 प्रतीक चिन्ह को जिनके पीछे कुछ रहस्य और कुछ कहानियां हैं। 

इस आर्टिकल को इंग्लिश पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।


01 – MI 
दोस्तों आजकल आपने यह गौर किया होगा की हर दुसरे इंसान के पास MI की ब्रांड का ही फ़ोन है और बहुत से लोगो को MI का मतलब सायद न पता हो। कंपनी ने जब इसका जवाब दिया तो उन्होंने बताया की MI का पूरा मतलब होता है मोबाइल इंटरनेट। जब यह कंपनी खोली गयी तो उसके बाद में इसके सामने बहुत सारी चुनौतियां भी आयी लेकिन फिर भी कंपनी आज टॉप मोबाइल विक्रेता कम्पनीज में से एक है इसलिए MI को मिशन इम्पॉसिबल के नाम से भी बुलाया जाने लगा जोकि कहना गलत भी नहीं होगा।


02 – Amazon
अमेज़न कितनी बड़ी कंपनी है यह किसी को बताने की जरूरत नहीं क्यूंकि सायद ही कोई ऐसा मोबाइल इंटरनेट यूजर होगा जिसने अमेज़न से कुछ ख़रीदा न हो। लेकिन क्या कभी आपने यह सोचा है की अमेज़न के नीचे का एरो है वह क्यों है और वह “ए” से शुरू हो “जेड” पर क्यों ख़त्म होता है?

पहले सवाल का जवाब है की अमेज़न के प्रतीक चिन्ह के निचे जो एरो होता है वह एक हस्ते हुए चेहरे को दर्शाता है। यह एरो “जेड” पर ख़त्म होता जोकि यह दर्शाता है की कंपनी “ए” से “जेड” के बीच आने वाले सभी नाम के प्रोडक्ट बेचती है। 


03 – adidas 
दोस्तों क्या आपको पता है की एडिडास और पुमा दोनों के मालिक भाई हैं और दोनों का नाम है अडोल्फ डेश्लर और रुडोल्फ डेश्लर दोनों मिलकर ही जूते की कंपनी खोली थी जिसके प्रतीक चिन्ह में में दो स्ट्रिप थे। लेकिन जब दोनों के बीच बिज़नेस को लेकर मन मुटाव हो गया तो रुडोल्फ ने पुमा नाम से कंपनी खोल दी और अडोल्फ ने अपने पुराने प्रतीक चिन्ह में बदलाव करते हुए उसमे एक और स्ट्रिप को जोड़ दिया।

इसके मतलब के बारे में अडोल्फ ने बताया की तीन स्ट्रिप पर्वत की श्रृंखला को दर्शाते जोकि हर समय चट्टान की तरह खड़े रहते हैं और यह किसी भी खिलाड़ी के हार न मानने के जज्बे को दर्शाता है।


04 – apple
दुनिया की बड़ी कम्पनीज में से एक कंपनी एप्पल का नाम लगभग हर मोबाइल उपभोक्ता जानता होगा और वह इसके प्रतीक चिन्ह को देखकर एक बार यह जरूर सोचता होगा की एप्पल प्रतीक चिन्ह पूरा क्यों नहीं है। एप्पल का प्रतीक चिन्ह को बनाते वक़्त रॉब जैनोफ ने इस बात पर विचार किया की अगर एप्पल को पूरा बनाते हैं तो जरूर एप्पल के प्रतीक चिन्ह को देखने वाला इंसान इसे पहली नज़र में पहचान नहीं पायेगा की यह एक एप्पल है क्यूंकि एक पूरा एप्पल दिखने में टमाटर या चेरी की तरह भी लग सकता है इसलिए उन्होंने इसमें कटे हुए एप्पल का इस्तेमाल किया ताकि वह आसानी से पहचान में आ सके।


05 – Ferrari
फरारी के प्रतीक चिन्ह में एक घोड़े को दिखाया गया है जोकि दो पैर पर खड़ा है और उसके दो पैर हवा में है। अधिकतर लोग इसे गति से जोड़ते हैं लेकिन यह जवाब गलत है क्यूंकि फरारी के प्रतीक चिन्ह का स्पीड से कोई नाता नहीं है। बात थोड़ी पुरानी पहले विश्व युद्ध की है जिसमे एक बेहतरीन पायलट फ्रांसेस्को बारका ने भाग लिया था और उनके प्लेन पर इसी घोड़े का फोटो था। 

जब फरारी की गाड़ी बनी भी नहीं थी तब फरारी गाड़ी के मालिक फ्रांसेस्को की माँ से मिले तब फ्रांसेस्को की माँ ने उन्हें बताया की यह घोडा एक लकी चार्म की तरह है जोकि आपके लिए अच्छा समय और गुडलक लेकर आता है। फ्रांसेस्को की माँ ने फरारी के मालिक को तब यह घोड़े का फोटो एक गिफ्ट के तौर पर उन्हें दिया। जब फरारी की कंपनी सुरु हुई तो इसी घोड़े का इस्तेमाल प्रतीक चिन्ह के तौर पर किया गया।


06 – Wikipedia 
Wikipedia का नाम इनफार्मेशन पाने की दुनिया में सबसे ऊपर आता है और इसके प्रतीक चिन्ह में आपको ऐसी सचाई मिलेगी जोकि बहुत से लोग स्वीकारते नहीं हैं। जी हाँ दोस्तों विकिपीडिया के प्रतीक चिन्ह को ग्लोब के आकार का बनाया गया है क्यूंकि यह पूरी दुनिया के बारे में आपको जानकारी देता है।

इसके प्रतीक चिन्ह में कई भाषा में कुछ लिखा हुआ है जोकि कई देशों में बोली जाने वाली भाषाओँ को दर्शाता है। अगर आप इन सभी शब्दों को जोड़ देंगे तो वह विकिपीडिया के नाम दर्शाता है।

लेकिन आपने यह भी गौर किया होगा की विकिपीडिया का प्रतीक चिन्ह पूरे ग्लोब को नहीं दिखाता है और ऐसा इसलिए क्यूंकि ज्ञान कभी भी पूरा नहीं होता है। आपको हमेशा कुछ न कुछ सिखने की जरूरत रहती ही है और यह बात बहुत से लोग आसानी से नहीं स्वीकारते हैं। शायद इसलिए ही विकिपीडिया ने अपनी जानकारी को दिखाने का तरीका इस प्रकार से बनाया है की अगर कोई गलत या अधूरी जानकारी विकिपीडिया पर लिखी हो तो उसे बाद में कोई भी सही कर सकता है।


07 – Hundai 
हुंडई के लोगो को देखकर हर कोई यही कहता है की इस लोगो में हुंडई के पहले अक्षर यानि “H” को लिखा गया है पर ऐसा नहीं है। हुंडई का लोगो दरअसल में दो लोगो के बीच हाथ मिलाने को दर्शाता है और यह दो लोग हैं एक हुंडई की गाड़ी खरीदने वाला ग्राहक और गाड़ी को बेचने वाला सेल्समेन। जब ग्राहक हुंडई के सेल्स मैन से गाड़ी खरीदने के बाद हाथ मिलाता है तो ग्राहक और कंपनी दोनों का एक दूसरे के प्रति विश्वास और भरोसे को जाहिर करते है, इसे ही लोगो के जरिये दिखाया गया है। 


08 – NIKE 
दोस्तों नाइके के लोगो में कोई मीनिंग तो नहीं लेकिन इसके बनने की कहानी सबसे दिलचसप है। दरअसल नाइके का लोगो सबसे सस्ता लोगो है जोकि सिर्फ 35$ में ही बन गया था। नाइके को जब कंपनी के लिए लोगो बनवाने का प्लान कर रही थी तो उन्होंने यह काम कॉलेज के स्टूडेंट्स को दे दिया जिन्होंने मात्र 35$ लेकर इसे बना दिया।

नाइके के मालिक हलाकि शुरुआत में इस लोगो से उतना खुश नहीं थे लेकिन यह लोगो उनके बिज़नेस के लिए काफी लकी साबित हुआ और उनकी कंपनी काफी तरकी करने लगी इसलिए इसे बदला नहीं गया।


09 – Lacoste 
क्या आप जानते हैं की लेकोस्ट के प्रतीक चिन्ह में किसका जानवर प्रयोग किया गया है तो बेशक आप इसका जवाब जल्द ही दे देंगे की इसमें मगरमछ का फोटो प्रयोग किया गया है लेकिन क्यों किया गया है शायद इसकी कहानी आपको पता न हो। लेकोस्ट के मालिक एक नेशनल लेवल के टेनिस प्लेयर रह चुके हैं और इनका नाम है रेंनी लेकोस्ट। रेंनी लेकोस्ट एक दिन अपने दोस्त के सांथ टेनिस मैच खेल रहे थे और उनके दोस्त ने उनसे यह मांग रखी की अगर में आपको हरा देता हूँ तो आप मुझे मगरमछ जैसा बेग उपहार कर देना।

इस शर्त को रेंनी लेकोस्ट ने मान लिया और दोनों में टेनिस मैच चालू हो गया जिसमे रेंनी लेकोस्ट के दोस्त हार गए। अब इस मैच की कहानी को एक रिपोर्टर ने अपने अख़बार में इस हैडिंग के सांथ छाप दिया की रेंनी लेकोस्ट हार गए लेकिन वह खेले एक मगरमछ की तरह। यह खबर रेंनी लेकोस्ट ने भी पढ़ी और उन्हें मगरमछ की तरह खेलने वाली खबर काफी अच्छी लगी। इसके बाद रेंनी लेकोस्ट ने जब अपनी कंपनी बनाई तो उन्होंने अपना लोगो मगरमछ का ही रखा।


10 – Starbucks 
दोस्तों स्टारबक्स की कंपनी जब से बनी है तबसे अबतक स्टारबक्स के लोगो को दो बार बदला गया है। Howard Schultz ने जब इस कंपनी को बनाया तो उनकी कंपनी काफी छोटी थी और उन्हें अपने लोगो में किसी समुद्री जीव का इस्तेमाल करना था क्यूंकि वह समुद्री जीवों से काफी प्यार करते थे। इसी आईडिया को लेकर ही मरमेड को स्टारबक्स के प्रतीक चिन्ह में प्रयोग किया गया था।

स्टारबक्स के प्रतीक चिन्ह में पहले की मरमेड के चित्र में बाल छोटे थे और उसका सीना भी दीखता था लेकिन बाद में इसमें बदलाव किये गए और अब इस लोगो में आपको बाल बड़े दिखेंगे जब गर्दन तक ही मरमेड को दिखाया जाता है।

हमारी यह पोस्ट 2020 में इंटरनेट पर मौजूद इनफार्मेशन के अकॉर्डिंग है। हम इसे एक ज्ञान वर्धक इनफार्मेशन की तरह दिखा और बता रहे हैं। अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सुझाव या शिकायत है तो हमें digitalworldreview@gmail.com पर मेल करें!


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *